मध्यप्रदेश चुनाव: बीजेपी ने 38 तो कांग्रेस ने 141 आपराधिक छवि वालों को बनाया था उम्मीदवार

Edited By ASHISH KUMAR, Updated: 24 Aug, 2018 04:25 PM

38 candidates from bjp 141 criminal candidates were created by candidates

देश  में इन दिनों साफ सुथरी छवि के लोगों को उम्मीदवार बनाए जाने पर चौतरफा बहस जारी है। मगर आपकों जाकर यह हैरानी होगी कि मध्य प्रदेश में वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जहां 98 आपराधिक छवि के लोगों को उम्मीदवार बनाया था, तो कांग्रेस उससे आगे...

भोपाल(आशीष पाण्डेय)। देश में इन दिनों साफ सुथरी छवि के लोगों को उम्मीदवार बनाए जाने पर चौतरफा बहस जारी है। मगर आपकों जाकर यह हैरानी होगी कि मध्य प्रदेश में वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जहां 98 आपराधिक छवि के लोगों को उम्मीदवार बनाया था, तो कांग्रेस उससे आगे थी और 141 आपराधिक छवि वालों पर दांव लगाया था। बीते चुनाव में भाजपा के उम्मीदवारों में 61 पर आपराधिक और 37 पर गंभीर, वहीं कांग्रेस के 91 पर आपराधिक और 50 पर गंभीर मामले दर्ज हुए हैं। मध्यप्रदेश इलेक्शन वॉच ने पिछले चुनावों की एक रिपोर्ट जारी किया है। इलेक्शन वॉच ने सभी राजनीतिक दलों से कहा है कि इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में आपराधिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों को उम्मीदवार ना बनाएं। इससे जनता अच्छे, प्रभावी और साफ-सुथरी छवि वाले उम्मीदवारों को चुन सकेगी।
PunjabKesari
सुप्रीम चिंता का नहीं असर
सुप्रीम कोर्ट भी राजनीति में अपराधीकरण रोकने को लेकर लगातार सुनवाई कर रहा है। न्यायालय ने इस मामले पर चुनाव आयोग से यह भी पूछा है कि क्यों ना अपराधियों को टिकट देने वाले राजनीतिक दलों का चुनाव चिन्ह जब्त के निर्देश दिए जाएं? पिछली एक सुनवाई में सर्वोच्च न्यायालय ने सांसदों और विधायकों के पर चल रहे मुकदमों के लिए फ़ास्ट ट्रेक कोर्ट बनाने के निर्देश भी दिए थे।
PunjabKesari
पत्र भेज कर किया आग्रह
मध्यप्रदेश इलेक्शन वॉच ने सभी राजनीतिक दलों को भेजे गए पत्र में आग्रह भी किया गया है कि, राजनीतिक दल अपने-अपने उम्मीदवारों की पूरी जानकारी सार्वजनिक करें। इस पत्र के साथ प्रदेश के प्रमुख राजनीतिक दलों के उन उम्मीदवारों की सूची भी संलग्न की है। जिन पर आपराधिक मामले दर्ज होने के बाद भी उन्हें पिछले चुनाव में टिकट दिया गया था। यह सूची वर्ष 2013 में चुनाव लड़े सभी दलों के उम्मीदवारों द्वारा नामांकन के समय दिए गए शपथ पत्रों का विश्लेषण कर तैयार की गई है।
PunjabKesariकांग्रेस सबसे आगे
विश्लेषण से यह तथ्य उभरकर सामने आया कि भाजपा के 229 उम्मीदवारों में से 61 पर आपराधिक और 37 पर गंभीर मामले दर्ज थे, वहीं कांग्रेस के 228 उम्मीदवारों में से 91 पर आपराधिक और 50 पर गंभीर मामले और बसपा के 226 में से 54 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले और 33 पर गंभीर मामले दर्ज थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!