मध्य प्रदेश सरकार राज्य में मदरसों में राष्ट्रगान को अनिवार्य करने पर विचार कर सकती है: मंत्री

Edited By PTI News Agency, Updated: 13 May, 2022 04:09 PM

pti madhya pradesh story

भोपाल, 13 मई (भाषा) पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में मदरसों में राष्ट्रगान गायन अनिवार्य कर दिये जाने के बाद मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने कहा कि उनके राज्य में भी इसी तरह के कदम पर विचार किया जा सकता है।

भोपाल, 13 मई (भाषा) पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में मदरसों में राष्ट्रगान गायन अनिवार्य कर दिये जाने के बाद मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने कहा कि उनके राज्य में भी इसी तरह के कदम पर विचार किया जा सकता है।
उन्होंने यहां पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में शुक्रवार को यह बयान दिया।

इसके अलावा मध्य प्रदेश भाजपा प्रमुख विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि देश भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों में जन गण मन का पाठ किया जाना चाहिए।
उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में बृहस्पतिवार से राष्ट्रगान ‘‘ जन गण मन’’ गाना अनिवार्य कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार ने नौ मई को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस आशय का आदेश जारी किया।
पत्रकारों से बात करते हुए मध्य प्रदेश के मंत्री मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रगान हर जगह गाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘ यह अच्छी बात है। यह एक राष्ट्रगान है और इसे हर जगह गाया जा सकता है।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या इसी तरह का निर्णय मध्य प्रदेश में लागू किया जा सकता है, मिश्रा ने कहा, ‘‘ यह विचार का विषय है... इस पर विचार किया जा सकता है।’’ क्या मप्र में भी मदरसों में राष्ट्रगान गाया जाना चाहिए के सवाल पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष शर्मा ने कहा, ‘‘ हम किसी को पाकिस्तान का राष्ट्रगान गाने के लिए नहीं कह रहे हैं। हम सिर्फ मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और देश के कोने-कोने में स्थित शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत और ‘ भारत माता की जय ’ के नारे लगाने के लिए कह रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अगर ऐसा हो रहा है और ऐसा फैसला लिया गया है तो यह स्वागत योग्य कदम है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Lucknow Super Giants

Royal Challengers Bangalore

Play due to start at 8:10pm local time

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!