एक साल पहले पुलिस कस्टडी में आरोपी की गला दबाने से हुई थी मौत, अब अज्ञात पर हत्या का मामला दर्ज

Edited By meena, Updated: 20 Sep, 2022 05:55 PM

the accused had died due to strangulation in police custody

मांधाता थाने में बाइक चोरी के संदिग्ध आरोपी की पुलिस हिरासत में हुई मौत के एक साल बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपी पर हत्या का केस दर्ज किया है। मामला प्रदेशभर में सुर्खिया बना था, गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने तत्काल प्रभाव से थाना प्रभारी सहित चार...

खंडवा(निशात सिद्दिकी): मांधाता थाने में बाइक चोरी के संदिग्ध आरोपी की पुलिस हिरासत में हुई मौत के एक साल बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपी पर हत्या का केस दर्ज किया है। मामला प्रदेशभर में सुर्खिया बना था, गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने तत्काल प्रभाव से थाना प्रभारी सहित चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया था। मामले में मजिस्ट्रियल जांच हुई थी। न्यायिक जांच के बाद प्रतिवेदन के आधार पर पुलिस ने पुलिस हिरासत में हुई मौत को हत्या मानते हुए केस दर्ज किया है।

PunjabKesari

इस मामले में गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने टीआई मांधाता गणपत कनेल, एएसआई मायाराम पाटील और दो आरक्षकों कुंदन व सुरेंद्र को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था। घटना के बाद तत्कालीन आइजी हरिनारायणचारी मिश्र, डीआइजी तिलक सिंह, एसपी विवेक सिंह भी मौके पर पहुंचे थे। यहां मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक विभाग की 3 डॉक्टर्स की टीम ने शव का पोस्टमार्टम किया था। मामले में गृह मंत्रालय ने न्यायिक जांच के आदेश दिए थे।

PunjabKesari

न्यायिक जांच में माना हत्या

पुलिस हिरासत में हुई मौत के मामले में लंबी न्यायिक जांच चली। न्यायिक जांच में माना गया कि मामला हत्या का है। इसमें फारेंसिक विभाग की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी शामिल की गई, जिसमें गला दबाने से मौत की बात भी सामने आई है। पुलिस पहले ही दिन से मामले में मृतक के साथ बंद उसके भाई पवन पर शंका जता रही थी। जबकि पवन ने आरोप लगाया था कि पुलिसकर्मियों ने दोनों भाइयों को कुर्सी से बांधकर पीटा था,जिसके कारण उसकी मौत हुई थी। घटना के बाद मचे हंगामें और विभिन्न संगठनों के दबाव के चलते पुलिस ने पवन को छोड़ दिया था।

PunjabKesari
मांधाता थाने में 13 सितंबर की रात को बाइक चोरी के आरोपी की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई थी। पुलिस के अनुसार आरोपी किशन मानकर (20) निवासी भोगांवा निपानिया थाना बेडियांव जिला खरगोन को 13 सितंबर 21 की रात हिरासत में लिया था। रात 2 बजे उसकी तबीयत बिगड़ी और अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। घटना के समय उसका भाई पवन भी पुलिस हिरासत में था। सुबह जानकारी मिलते ही मृतक के परिजन मांधाता थाना पहुंचे। परिजन का आरोप था कि पुलिस ने छह दिन पहले दोनों भाइयों को हिरासत में लिया गया था। पुलिस ने किशन के साथ मारपीट की है। जिसके चलते उसकी मौत हुई है। जबकि पुलिस द्वारा मृतक के भाई पवन मानकर को ही संदिग्ध माना जा रहा था।

PunjabKesari
खंडवा पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने बताया कि लगभग एक साल पहले मांधाता थाने में बाइक चोरी के मामले में दो भाइयों को पुलिस ने पकड़ा था। पुलिस कस्टडी में एक भाई की मौत हो गई थी। जिस पर हमने न्यायालय से जांच के लिए निवेदन किया था। जिस में जुडिशल इंक्वायरी की गई। इंक्वायरी की रिपोर्ट के आधार पर हमने इसमें अज्ञात के खिलाफ 302 का मामला दर्ज किया है।  इंक्वायरी में बताया गया था कि मृतक के शरीर पर कोई अन्य चोट नहीं है। मृतक की मौत गला दबाने की वजह से हुई है। इसीलिए अज्ञात के खिलाफ हमने हत्या का मुकदमा दर्ज किया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!