एएसआई ने हाईकोर्ट में पेश की धार भोजशाला की सर्वे रिपोर्ट, 22 जुलाई को होगी सुनवाई

Edited By meena, Updated: 15 Jul, 2024 07:57 PM

asi presented the survey report of bhojshala in the high court

मध्यप्रदेश के ऐतिहासिक भोजशाला की सर्वे रिपोर्ट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण याने के...

इंदौर (सचिन बहरानी) : मध्यप्रदेश के ऐतिहासिक भोजशाला की सर्वे रिपोर्ट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण याने के एएसआई ने इंदौर हाई कोर्ट में कोर्ट में पेश कर दी है। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने दो हजार पन्नों की सर्वे रिपोर्ट इंदौर हाईकोर्ट में पेश की है। हाईकोर्ट में रिपोर्ट सार्वजनिक करने पर रोक लगाई है। सभी पक्षों को बंद लिफाफे में रिपोर्ट दी जाएगी। बता दें कि बहुचर्चित धार भोजशाला सर्वे रिपोर्ट पर 22 जुलाई को सुनवाई होगी। 11 मार्च को इंदौर हाईकोर्ट ने एएसआई को सर्वे के आदेश दिए थे। 22 मार्च को सर्वे शुरू हुआ था और 28 जून तक चला है।

जानकारी के अनुसार सर्वे में 1700 से ज्यादा हिंदू देवी देवता और मंदिर होने के पुरातत्विक अवशेष मिले है। इसके साथ ही पिछली तारीख को भी एएसआई ने समय मांगा था तब हाई कोर्ट ने आज तक का समय दिया था अब अगली तारीख 22 जुलाई तय की गई हैं । 

PunjabKesari

ASI ने अपनी सर्वे रिपोर्ट में कहा कि 1. चांदी, तांबे, एल्यूमीनियम और स्टील के कुल 31 सिक्के, जो इंडो-ससैनियन (10वीं-11वीं सदी), दिल्ली सल्तनत (13वीं-14वीं सदी), मालवा सुल्तान (15वीं-16वीं सदी), मुगल (16वीं-16वीं सदी) के काल के हैं।

2.18वीं शताब्दी), धार राज्य (19वीं शताब्दी), ब्रिटिश (19वीं-20वीं शताब्दी), और स्वतंत्र भारत, वर्तमान संरचना में और उसके आसपास जांच के दौरान पाए गए थे।

3. साइट पर पाए गए सबसे पुराने सिक्के इंडो-सासैनियन हैं, जो 10वीं-11वीं शताब्दी के हो सकते हैं, जब परमार राजा धार में अपनी राजधानी के साथ मालवा में शासन कर रहे थे।

4.जांच के दौरान कुल 94 मूर्तियां, मूर्तिकला के टुकड़े और मूर्तिकला चित्रण के साथ वास्तुशिल्प सदस्य देखे गए। वे बेसाल्ट, संगमरमर, शिस्ट, नरम पत्थर, बलुआ पत्थर और चूना पत्थर से बने हैं।

5. खिड़कियों, खंभों और प्रयुक्त बीमों पर चार सशस्त्र देवताओं की मूर्तियां उकेरी गई थीं

6. इन पर उकेरी गई छवियों में गणेश, ब्रह्मा अपनी पत्नियों के साथ, नृसिंह, भैरव, देवी-देवता, मानव और पशु आकृतियां शामिल हैं।

7. विभिन्न माध्यमों में जानवरों की छवियों में शामिल हैं - शेर, हाथी, घोड़ा, कुत्ता, बंदर, सांप, कछुआ, हंस और पक्षी।

8. पौराणिक और मिश्रित आकृतियों में विभिन्न प्रकार के कीर्तिमुख मानव चेहरा, सिंह चेहरा, मिश्रित चेहरा शामिल हैं; विभिन्न आकृतियों का व्याला, आदि।

9. चूंकि कई स्थानों पर मस्जिदों में मानव और जानवरों की आकृतियों की अनुमति नहीं है, इसलिए ऐसी छवियों को तराशा गया है या विकृत कर दिया गया है।

10. इस तरह के प्रयास पश्चिमी और पूर्वी स्तंभों में स्तंभों और भित्तिस्तंभों पर देखे जा सकते हैं; पश्चिमी उपनिवेश में लिंटेल पर; दक्षिण-पूर्व कक्ष का प्रवेश द्वार, आदि।

11. पश्चिमी स्तंभों में कई स्तंभों पर उकेरे गए मानव, पशु और मिश्रित चेहरों वाले कीर्तिमुख को नष्ट नहीं किया गया था।

12. पश्चिमी स्तंभ की उत्तर और दक्षिण की दीवारों में लगी खिड़कियों के फ्रेम पर उकेरी गई देवताओं की छोटी आकृतियां भी तुलनात्मक रूप से अच्छी स्थिति में हैं।

13. वर्तमान संरचना में और उसके आस-पास पाए गए कई टुकड़ों में समान पाठ शामिल है। और पद्य संख्याएं, जो सैकड़ों की संख्या में हैं, सुझाव देती हैं कि ये रचनाएं लंबी साहित्यिक रचनाएं थीं।

PunjabKesari

14.पश्चिमी स्तंभ में दो अलग-अलग स्तंभों पर उत्कीर्ण दो नागकामिका शिलालेख व्याकरणिक और शैक्षिक रुचि के हैं।

15.ये दो शिलालेख एक शिक्षा केंद्र के अस्तित्व की परंपरा की ओर संकेत करते हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि इसकी स्थापना राजा भोज ने की थी।

16.एक शिलालेख के शुरुआती छंदों में परमार वंश के उदयादित्य के पुत्र राजा नरवर्मन (1094-1133 ई. के बीच शासन किया) का उल्लेख है।

17.सभी संस्कृत और प्राकृत शिलालेख अरबी और फारसी शिलालेखों से पहले के हैं, जो दर्शाता है कि संस्कृत और प्राकृत शिलालेखों के उपयोगकर्ताओं या उत्कीर्णकों ने पहले इस स्थान पर कब्जा कर लिया था।

18.खिलजी राजा महमूद शाह के शिलालेख के छंद 17-18, जो एएच 859 (1455 ई.पू.) का है और धार में अब्दुल्ला शाह चांगल के मकबरे के प्रवेश द्वार पर लगा हुआ है (एपिग्राफिया इंडो-मोस्लेमिका 1909-10) में उल्लेख है "(17) ) यह वीर व्यक्ति धर्म के केंद्र से इस पुराने मठ में लोगों की भीड़ के साथ पहुंचा (18) हिंसक तरीके से मूर्तियों के पुतलों को नष्ट कर दिया और इस मंदिर को मस्जिद में बदल दिया"

स्वभाव एवं आयु

19. प्राप्त वास्तुशिल्प अवशेष, मूर्तिकला के टुकड़े, साहित्यिक ग्रंथों वाले शिलालेखों के बड़े स्लैब, स्तंभों पर नागकर्णिका शिलालेख आदि से पता चलता है कि साइट पर साहित्यिक और शैक्षिक गतिविधियों से जुड़ी एक बड़ी संरचना मौजूद थी। वैज्ञानिक जांच और जांच के दौरान बरामद पुरातात्विक अवशेषों के आधार पर, इस पहले से मौजूद संरचना को परमार काल का बताया जा सकता है।

20. प्राप्त खोजों के अध्ययन और विश्लेषण, स्थापत्य अवशेषों, मूर्तियों और शिलालेखों, कला और मूर्तियों के अध्ययन से यह कहा जा सकता है कि मौजूदा संरचना पहले के मंदिरों के हिस्सों से बनाई गई थी।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!