गणतंत्र दिवस पर CM बघेल का बड़ा ऐलान, युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

Edited By meena, Updated: 26 Jan, 2023 11:41 AM

cm baghel s big announcement on republic day

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने गणतंत्र दिवस पर राज्य के युवाओं के लिए बड़ी घोषणाएं की। सीएम बघेल ने युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया। यह भत्ता अगले वित्तिय वर्ष से मिलने लगेगा

जगदलपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने गणतंत्र दिवस पर राज्य के युवाओं के लिए बड़ी घोषणाएं की। सीएम बघेल ने युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया। यह भत्ता अगले वित्तिय वर्ष से मिलने लगेगा। हालांकि भत्ता राशि कितनी होगी इसका ऐलान नहीं किया गया है। वित्तिय बजट में इसका जिक्र हो सकता है। इसके अलावा गणतंत्र दिवस पर सीएम भूपेश बघेल द्वारा जगदलपुर के लालबाग मैदान में और भी कई बड़ी घोषणाएं की गई।

1. मुख्यमंत्री आदिवासी पर्व सम्मान निधि - आगामी वित्तीय वर्ष से सरकार बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग और प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी समाज के पर्वों के उत्तम आयोजन के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत को 10 हजार रूपये प्रतिवर्ष प्रदान करेगी।
2. बेरोजगारी भत्ता - अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।
3. महिला उद्यमिता प्रोत्साहन हेतु नवीन योजना - महिला समूहों, महिला उद्यमियों, महिला व्यवसायियों एवं महिला स्टार्ट अप को व्यापार उद्योग स्थापित करने हेतु नवीन योजना आरंभ की जायेगी।
4. छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग - छत्तीसगढ़ की संस्कृति और विरासत को सहेजने और संजोने के बाद छत्तीसगढ़ को प्रगति पथ पर अनवरत आगे बढ़ाने के लिये राज्य में छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग का गठन किया जायेगा।
5. एयरोसिटी का विकास - रायपुर एयरपोर्ट में यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने, एयरपोर्ट क्षेत्र के वाणिज्यिक विकास और रोजगार सृजन के लिये स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास एयरोसिटी विकसित की जायेगी।
6. ग्रामीण उद्योग नीति - छत्तीसगढ़ में कुटीर उद्योग आधारित ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, रोजगार और लोगों की आय बढ़ाने के लिये ग्रामीण उद्योग नीति बनाई जायेगी।
7. औद्योगिक इकाईयों को संपत्ति कर से मुक्ति - उद्योग विभाग द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित इकाईयों को संपत्ति कर के भार से मुक्त किया जायेगा।
8. खारून रिवर फ्रंट - रायपुर और दुर्ग जिले की जीवनदायिनी और जन आस्था का केंद्र खारून नदी व्यापार और मनोरंजन का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है। खारून नदी पर उत्कृष्ट रिवर फंट विकसित किया जायेगा।
9. ऑनलाइन विद्युत शिकायत निराकरण प्रणाली - बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये अत्याधुनिक ऑनलाईन शिकायत एवं निराकरण प्रणाली विकसित की जायेगी।
10. मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना - छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में लगातार तीन साल पंजीकृत निर्माणी श्रमिकों को स्वयं का मकान बनाने हेतु 50 हजार रूपये अनुदान देने की योजना लाई जायेगी।
11. राष्ट्रीय रामायण / मानस महोत्सव - छत्तीसगढ़ की जनता की अगाध आस्था भांचा राम और माता कौशल्या में है। प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय रामायण / मानस मंडली महोत्सव का आयोजन किया जायेगा।
12. मां कौशल्या महोत्सव चंदखुरी - प्रतिवर्ष चंदखुरी में कौशल्या महोत्सव का आयोजन किया जायेगा।
13. अप्रैल-2023 से सभी जिलों में पीडीएस के राशनकार्डधारियों को फोर्टिफाइड चावल का वितरण प्रारंभ किया जायेगा।
14. अंत्योदय, प्राथमिकता, एकल निराश्रित और निशक्तजन राशनकार्डधारियों को जनवरी-2023 से दिसम्बर-2023 तक मासिक पात्रता का चावल निःशुल्क प्रदान किया जायेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!