shahdol university recruitment scam: असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में भाजपा के बड़े नेताओं ने कराई नियम विरूद्ध नियुक्तियां

Edited By Devendra Singh, Updated: 04 Dec, 2022 11:39 AM

shahdol university recruitment scam disclosed of assistant professor in mp

शहड़ोल में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में भाजपा के बड़े नेताओं के रिश्तेदारों की नियम विरुद्ध भर्ती घोटाले मामले में वीडी शर्मा, मोहन यादव और गिरीश गौतम के नाम सामने आ रहे हैं।

शहडोल (अजय नामदेव): मध्य प्रदेश के विश्व विद्यालयों में पात्र लोगों को दरकिनार करके BJP नेताओं और मंत्रियों के रिश्तेदारों को नियुक्त का मामले सामने आया है। ऐसा ही एक मामला शहड़ोल में सामने आया है। जहां शहड़ोल के पं. शम्भूनाथ विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में गड़बड़ी और भाजपा के बड़े नेताओं के रिश्तेदारों की नियम विरुद्ध भर्ती का मामला अब तूल पकड़ने लगा है। जिसको लेकर जमीनी स्तर पर खुद सेवी संगठन और अन्य लोग सड़क पर उतरकर विरोध कर रहे हैं, तो वही दूसरी इस मामले वाइस चांसलर के एक बयान ने हड़कंप मचा दिया है। इस भर्ती मामले में कुलपति के एक बयान ने आग में घी का काम कर रहा है। वीसी ने कहा भर्ती के दौरान प्रभावशाली लोगों के लगातार फोन आ रहे थे, जिसका खमियाजा उन्हें भुगतना पड़ सकता है। वहीं इस भर्ती में नियम के तहत भर्ती हुई है की बात भी कही है। 

नियुक्ति प्रक्रिया में आरक्षण रोस्टर और स्क्रीनिंग प्रक्रिया का पालन नहीं

शहडोल के पं. शंभूनाथ शुक्ल विश्व विद्यायल में असिस्टेंट प्रोफेसर के अलग अलग विषयों में 68 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया था। इस भर्ती में मनमाने तरीके से बीजेपी नेताओं के परिजनों और रिश्तेदारों को तवज्जों देने का आरोप है। शहडोल यूनिवर्सिटी में नियुक्तियों की गई मनमानी के खिलाफ आंदोलन कर रहे अस्थाई प्राध्यापक संघर्ष मोर्चा सहित विभिन्न  संगठनों का आरोप है कि असिस्टेंट प्रोफेसर के अलग- अलग विषयों में 68 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया था। लेकिन भर्ती सिर्फ 24 पदों के लिए ही की गई। विश्वविद्यालय प्रशासन ने नियुक्ति प्रक्रिया में आरक्षण रोस्टर एवं स्क्रीनिंग प्रक्रिया का पालन ही नहीं किया। भर्ती प्रक्रिया में नियमानुसार एक पद के खिलाफ 10 से 12 प्रतिभागी ही बुलाने चाहिए थे। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने मनमानी करते हुए एक पद के खिलाफ 25 से 30 आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया।

PunjabKesari

राजनीतिक रसूख के आगे फीका पड़ा आंदोलन

शहडोल के पं. शंभूनाथ शुक्ल यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों की नियुक्ति में बीजेपी नेताओं के परिजनों और रिश्तेदारों को तवज्जो देने के आरोप लगे हैं और ये आरोप लगाए हैं। अस्थाई प्राध्यापक संघर्ष मोर्चा सहित एनएसयूआई छात्रा संगठन सड़क पर उतरकर नियुक्तियों को नियम के खिलाफ बताकर आंदोलन भी किया हैं। आरोप ये भी हैं कि नियुक्तियों में गोलमाल के इस खेल में मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम की बेटी रजनी गौतम एवं उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव की रिश्तेदार सहित उनके चहेतों को भी उपकृत किया गया है।

गड़बड़ी हुई है तो जांच करो लो: कुलपति

शंभूनाथ शुक्ल यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती घोटाले में घिरे पं. शम्भू नाथ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राम शंकर का कहना है कि उनके ऊपर लगाए जा रहे सभी आरोप निराधार, यदि किसी को लगता है कि गड़बड़ी हुई है। तो मामले की उच्च स्तरीय जांच करा लें, हां ये बात जरूर है कि भर्ती के दौरान कई राजनैतिक लोगों सहित अन्य लोगों के फोन लगातार आ रहे थे, जिन्हें नजर अंदाज किया गया है। जिसका खमियाजा भविष्य भुगतना पड़ सकता है और शायद भुगतना पड़ रहा है।  

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पर आरोप 

शहडोल विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर की गलत तरीके से भर्ती का यह कोई शहड़ोल का इकलौता मामला नहीं है। बल्कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा के ऊपर आरोप लगे हैं कि जबलपुर के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में नियम विरुद्ध अपने ससुर की कुलपति के तौर पर नियुक्ति कराई है। जिसको लेकर प्रदेश स्तर पर विरोध जारी है।  

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!