कूनो नेशनल पार्क में 40 दिन में तीसरे चीते की मौत, मादा चीता दक्षा ने तोड़ा दम, मेटिंग के दौरान हुई थी घायल

Edited By meena, Updated: 09 May, 2023 06:48 PM

third cheetah died in kuno national park in 40 days

कूनो नेशनल पार्क से एक बुरी खबर आई है। कूनो में साउथ अफ्रीका से लाए गए दक्षा नामक मादा चीता की मौत हो गई

श्योपुर (जेपी शर्मा) : कूनो नेशनल पार्क से एक बुरी खबर आई है। कूनो में साउथ अफ्रीका से लाए गए दक्षा नामक मादा चीता की मौत हो गई। दो माह में यह तीसरे चीते की मौत है। बताया जा रहा है कि बड़े बाड़े में आपसी लड़ाई में दक्षा नामक मादा चीता की मौत हो गई। इस चीते को पिछले 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से कूनो नेशनल पार्क लाया गया था और सीएम शिवराज सिंह चौहान केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इन्हें रिलीज किया था।

PunjabKesari

मध्य प्रदेश के चीफ फॉरेस्ट कंजर्वेटर जेएस चौहान के मुताबिक, मंगलवार (9 मई) को सुबह कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता दक्षा घायल हालत में मिली। दक्षा का इलाज किया गया लेकिन बावजूद इसके थोड़ी देर बाद 12 बजे उसकी मौत हो गई। दक्षा को बाड़ा नंबर 1 में छोड़ा गया था और उसके पास के बाड़ा नंबर 7 में दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीता कोयलिशन वायु और अग्नि को छोड़ा गया था। कूनो नेशनल पार्क से मिली जानकारी के मुताबिक, 30 अप्रैल 2023 को एक मीटिंग में मादा चीता दक्षा और बाड़ा संख्या 7 में मौजूद नर चीता कोयलिशन अग्नि और वायु को मिलाने का फैसला लिया गया। इसी वजह से बाड़ा संख्या 7 और 1 के बीच का गेट 1 मई को खोला गया।

PunjabKesari

इसके बाद नर चीता कोयलिशन 6 मई को बाड़ा संख्या 7 से बाड़ा संख्या 1 में गया। जहां संभवत: मेटिंग के दौरान नर चीते हिंसक हो गया और मादा चीता घायल हो गई। पशु चिकित्सक दल की माने तो नर चीतों का मेटिंग के दौरान मादा चीतों के साथ हिंसक व्यवहार सामान्य है। ऐसी स्थिति में निगनारी टीम द्वारा हस्तक्षेप की संभावना लगभग न के बराबर होती है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि पिछले साल कुल 20 चीते साउथ अफ्रीका और नामीबिया से भारत लाए गए थे। इन चीतों में से दो चीतों की मार्च और अप्रैल की महीने में मौत हो गई थी। मादा चीता साशा को किडनी की बीमारी थी, वह 23 जनवरी से ही कमजोर और थकी हुई नजर आ रही थी। इसके बाद अप्रैल में चीता उदय भी बीमारी की वजह से मर गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!