500 करोड़ की कॉलोनी के लिए खेतों के बीच सरकारी रोड, खरीद-फरोख्त का जारी है खेल

Edited By meena, Updated: 22 Oct, 2020 06:55 PM

government road between farms for a colony of 500 crores

आस पास कोई मकान नहीं है चारों तरफ खेत ही खेत है लेकिन फिर भी सड़क निकली है सोचिए किस लिए ये सड़क हो सकती है? जाहिर सी बात है किसान तो खेतों के बीच सड़क निकाल नहीं सकते। तो आखिर इसका राज क्या है। यह सड़क सार्वजनिक और सरकारी है जो सिर्फ एक कॉलोनी के...

जबलपुर(विवेक तिवारी): आस पास कोई मकान नहीं है चारों तरफ खेत ही खेत है लेकिन फिर भी सड़क निकली है सोचिए किस लिए ये सड़क हो सकती है? जाहिर सी बात है किसान तो खेतों के बीच सड़क निकाल नहीं सकते। तो आखिर इसका राज क्या है। यह सड़क सार्वजनिक और सरकारी है जो सिर्फ एक कॉलोनी के लिए बनाई गई है जिसका उपयोग डेढ़ किलोमीटर में कोई नहीं करेगा। जी हां यहां से डेढ़ किलोमीटर दूर कॉलोनी तक लोग जरूर जा सकेंगे ऐसा होता तो नहीं लेकिन जब कॉलोनी की बात हो और वह कॉलोनी भी 500 करोड़ की हो तो सब कुछ संभव हो सकता है। जी हां 500 करोड़ की एमएच रेसिडेंसी के लिए कानून की धज्जियां उड़ाने वाले बिल्डर हर्ष पटेल और मंगल पटेल और साथ ही प्रदीप गोटिया का एक बड़ा कारनामा फिर निकल कर सामने आया है।

PunjabKesari

फिर एक जमीन मालिक ने एसडीएम कोर्ट में लगाया केस
पीड़ित शैलेश जॉर्ज की जमीन पर हेरफेर करके सड़क निकालने वाले बिल्डर ने अब एक और धोखाधड़ी की है इस बार उन्होंने एक फर्म के एक पार्टनर को अपने जाल में फंसाया और सड़क में बाधा बन रही जमीन को जन भागीदारी के तहत सरकार को सौंपने के लिए तय कर लिया लेकिन यहां पर धोखाधड़ी के बीच बिल्डर की पोल खुल गई क्योंकि जिस जमीन को उन्होंने जनभागीदारी के लिए दिया वो जमीन एक फर्म की थी और फर्म के पार्टनर ने बिना अपने दूसरे साझेदारों को बताएं यह जमीन विक्रय कर दी। लिहाजा जब दूसरे साझेदार अभितेंद्र राय जो कि दमोह के निवासी हैं उनको भनक लगी तो उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी अधारताल के समक्ष है वाद प्रस्तुत किया है। यहां बेहद चौंकाने वाली बात यह है कि 500 करोड़ की कॉलोनी बन रही है जिसके लिए किलोमीटर दूर की सड़क सिर्फ इसलिए जन भागीदारी के तहत बनाई गई कि कॉलोनी तक पहुंच सके अब जिस तरह से भव्य एसोसिएट के पार्टनर ने अपील एसडीएम कोर्ट में लगाई है। उससे बिल्डर का दिमाग लगाने लगा है कि इस सड़क पर कोई भी रोक ना लगे। आपको बता दें कि भव्या एसोसिएट द्वारा संदीप श्रीवास्तव से कृषि भूमि मौजा लक्ष्मीपुर में खसरा 36/2 दो था उसमें से तीन पार्टनर थे और किसी भी जमीन को बेचने के पहले तीनों की सहमति होना जरूरी होता है लेकिन यहां पर राय से जानकारी छुपाते हुए सड़क के लिए एक हिस्सा दे दिया गया जिससे आप एसडीएम कोर्ट में वाद दाखिल किया गया है।

PunjabKesari

नहीं मिला जनता को लाभ फिर भी जन भागीदारी
जनभागीदारी के प्रावधान के तहत जो डेढ़ किलोमीटर की सड़क यहां पर तैयार की गई उसे जनता का कोई भी लेना देना नहीं है यह पूरी तरह से प्राइवेट प्रोजेक्ट है जिसमें रसूखदार बिल्डर ने कब्जा जमाया क्योंकि एमएच रेजीडेंसी तक जाने के लिए डेढ़ किलोमीटर तक का सफर तय करना होगा लिहाजा जनभागीदारी से सड़क बनवाई जा रही है इस सड़क में जितने भी बाधाएं आई सबको बिल्डर खरीदा जा रहा है। इसके पहले आपको बता दें कि शैलेश जॉर्ज के प्रकरण में भी तहसीलदार मुनव्वर खान ने नक्शे में ही परिवर्तित करते हुए जनभागीदारी की जमीन पर रोड निकालने की अनुमति दे दी अब यह सवाल उठा कि आखिर समस्त बाधाओं को अलग करना है तो किसको किसको खरीदना होगा ऐसे में जितने भी लोग आ रहे हैं उनको खरीदा जा रहा है। अब यहां पर 8 वर्ग मीटर की संपत्ति धारा 173 mplr कोड  के प्रावधानों के तहत एसोसिएट के एक पार्टनर ने दे दी ऐसे में सवाल ये उठता है कि जब जनता का कहीं पर यहां हित ही नजर नहीं आ रहा तो कानूनी के लिए सड़क क्यों दी जा रही है

PunjabKesari

खेत तक जाने के लिए कैसे बनेगी पक्की सड़क
भारत कृषि प्रधान देश है लेकिन आप सोचिए कि किसी के खेत तक जाने के लिए पक्की सड़क बनती है शायद आपका जवाब होगा नहीं लेकिन जब पैसे मिल जाएं तो खेती की जमीन पर भी जनभागीदारी की सड़क बन जाती है। लक्ष्मीपुर की कृषि भूमि पर भी कुछ ऐसा ही हुआ यहां के आसपास के जो भूमि मालिक थे उन्होंने स्वेच्छा से जमीन दे दी उनका तर्क आप सुनेंगे तो चौंक जाएंगे यह तर्क दिया गया कि हम जिस खेत में जाते हैं वहां के रास्ते के लिए हमने सड़क जनभागीदारी के लिए दे दी है। एक आवेदन तहसीलदार अधारताल को दिया गया और कहा गया कि हम सभी लोगों ने मौजा लक्ष्मीपुर में अपनी भूमियों तक आने-जाने के लिए आपसी सहयोग से रास्ता बनाया हुआ है जिसका उपयोग हम लोग एवं अन्य सभी लोग सार्वजनिक रूप से कर रहे हैं हम लोग चाहते हैं कि उक्त रास्ते को राजस्व अभिलेख में सार्वजनिक शासकीय रास्ते के रूप में दर्ज कर दिया जाए। इस हेतू हम सभी भूमिस्वामी रास्ते में उपयोग की गई भूमि का हक शासन के पक्ष में देने हेतू सहमत हैं।

PunjabKesari

खेतों के बीच में भूमि देने वाले लोग कौन 
ओलंपस रियल एस्टेट 
अशोक पलाहा 
भाव्या एसोसिएट द्वारा पार्टनर हरीश होतवानी
योगेंद्र पटेल खेमचंद पटैल 
संजय पटैल सुकेश  पटेल सुजीत पटेल
गुरमीत सिंह  रविंदर सिंह 
यह वे लोग थे जिन्होंने खेतों के बीच से अपनी जमीन दे दी इनका तर्क था कि हमको वहां तक जाने के लिए सड़क की जरूरत है लेकिन हकीकत तो यह है कि यह जमीन एमएच रेसिडेंसी के लिए सड़क के लिए दी गई ना कि खुद के जाने के लिए और यह पूरा खेल खेला है बिल्डर प्रदीप गोटिया, मंगल पटैल, हर्ष पटैल ने।

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!