यहां दीपावली पर लगता है गधों का मेला, मुगल शासक औरंगजेब ने शुरू की थी प्रथा

Edited By meena, Updated: 16 Nov, 2020 12:48 PM

here the donkeys fair is held on deepawali

देशभर में दीपावली पर जहां साज सजावट, पूजा अर्चना और मिठाईयों से बाजार सजते हैं लेकिन मध्य प्रदेश के सतना जिले के चित्रकूट धाम में हर बार की तरह दीपावली पर पांच दिवसीय मेले में ऐतिहासिक गधा बाजार लगा। हालांकि कोरोना संकट के चलते इसकी चमक थोड़ी फीकी...

सतना(रविशंकर पाठक): देशभर में दीपावली पर जहां साज सजावट, पूजा अर्चना और मिठाईयों से बाजार सजते हैं लेकिन मध्य प्रदेश के सतना जिले के चित्रकूट धाम में हर बार की तरह दीपावली पर पांच दिवसीय मेले में ऐतिहासिक गधा बाजार लगा। हालांकि कोरोना संकट के चलते इसकी चमक थोड़ी फीकी तो रही लेकिन व्यापारी दूर दूर से गधे लेकर पहुंचे और मुगल शासक औरंगजेब के समय से चलती आ रही इस परंपरा को कायम रखा।

PunjabKesari

पांच दिन लगने वाले इस गधा बाजार में दूर दूर से लोग गधों की खरीदारी करने के लिए आते हैं। जन चर्चाओं और मान्यताओं के अनुसार चित्रकूट में मुगल शासक औरंगजेब के द्वारा सबसे पहले गधों का बाजार लगाने का फरमान जारी किया गया था। इस पांच दिवसीय मेले लगने के पीछे एक कथा बहुत प्रचलित है। मुगल शासक औरंगजेब को मंदिरों का विध्वंश करने वाले शासक के रुप में जाना जाता है।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि चित्रकूट में जब मुगल शासक औरंगजेब ने धर्म नगरी चित्रकूट के प्रसिद्ध मत्यगजेंद्र शिव मंदिर को तोड़ने का प्रयास किया, उस समय उसकी सारी सेना में प्लेग नामक बीमारी फैल गई और उसकी सेना के घोड़े, गधे और खच्चर भी रहस्यमय बीमारी के चलते मरने लगे। परेशान मुगल शासक ने चित्रकूट के ख्याति प्राप्त संत से इसका कारण पूछा, तब संत ने बताया कि सम्राट आपके द्वारा प्राचीन शिव मंदिर को तोड़ जाने की कोशिश करने पर आपकी सेना और सेना के जानवरों की यह दशा हो रही है।

PunjabKesari

इसलिए यदि आप खुद और अपनी सेना को सलामत देखना चाहते हैं तो मंदिर को तोड़ने का काम बंद करवा दीजिए और प्रायश्चित के रुप में एक और मंदिर का निर्माण कराइये। संत की बात मानकर मुगल शासक ने शिव को तोड़ने का काम बंद करवाकर, जीर्णोद्धार कराते हुए नए मंदिर का निर्माण करवा दिया। जिसे आज भी बालाजी मंदिर या औरंगजेबी मंदिर के नाम से जाना जाता है और अपनी सेना के लिए गधे और खच्चरों का बाजार लगवाया। जो आज भी चित्रकूट में लगता चला आ रहा है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!