इंदौर राधा स्वामी सत्संग व्यास बना देश का दूसरा सबसे बड़ा कोविड सेंटर, रामायण, IPL भी देख सकेंगे मरीज

Edited By meena, Updated: 22 Apr, 2021 11:25 AM

indore becomes the second largest covid center in the country

मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिए खंडवा रोड स्थित राधास्वामी सत्संग व्यास में देश का दूसरा और प्रदेश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो गया है। इसे मां अहिल्या कोविड केयर सेंटर का नाम दिया गया है। 600 बेड से तैयार इस केयर सेंटर में...

इंदौर(गौरव कंछल): मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिए खंडवा रोड स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास में देश का दूसरा और प्रदेश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो गया है। इसे मां अहिल्या कोविड केयर सेंटर का नाम दिया गया है। 600 बेड से तैयार इस केयर सेंटर में मरीजों के मनोरंजन के लिए रामायण, महाभारत, आईपीएल जैसे प्रसारण एलईडी पर दिखाए जाएंगे। इसके लिए परिसर में 10 बड़े एलईडी लगाए गए हैं। गुरुवार यानी आज शाम से आरआरटी टीम द्वारा मरीजों को भर्ती करना शुरु कर दिया जाएगा। इसके लिए आज सुबह से ट्रायल रन किया जा रहा है। ताकि कोई कमी निकलती है तो उसे पूरा किया जा सके।

PunjabKesari

कोरोना मरीजों की देखभाल व इलाज के लिए मेडिकल स्टाफ की ट्रेनिंग भी मंगलवार को पूरी हो गई। शहर के चार बड़े अस्पताल बॉम्बे हास्पिटल, अपोलो, मेदांता और चोइथराम अस्पताल द्वारा इन चारों ब्लॉकों की मॉनिटरिंग की जाएगी। सेंटर को 4 ब्लॉक में बांटा गया है। हर हॉस्पिटल को एक-एक ब्लॉक की जिम्मेदारी दी गई है। राज्य स्तरीय कोविड सलाहकार समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे ने बताया कि अस्पताल में सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

PunjabKesari

अस्पताल में करीब 600 बेड की क्षमता रखी गई है। इतने ही बेड की और व्यवस्था की जा रही है, जिसका काम शुरू हो गया है। यहां का सेटअप प्राधिकरण सीईओ विवेक श्रोत्रिय और उनकी टीम ने करवाया। ​​​​​वहीं मरीजों के ‍लिए सीएमएचओ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कोविड केयर सेंटर में स्वास्थ्य विभाग का दायित्व सीएमएचओ कार्यालय के चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित मालाकार एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल डोंगरे को सौपा गया है। थे।

PunjabKesari

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि सेंटर में कोरोना मरीजों के लिए हर सुख सुविधा मिलेगी। यहां जनभागीदारी से करीब दो करोड़ से अधिक की लागत के दो ऑक्सीजन प्लांट तैयार किए जा रहे हैं। इनकी क्षमता 850 लीटर प्रति मिनट रहेगी। वहीं रेमडेसिविर इंजेक्शन के उपयोग की मॉनिटरिंग की जा रही है। बुधवार शाम को संघ के पदाधिकारियों के अलावा प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट, कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा अस्पताल का जायजा लेने पहुंचे।

PunjabKesari

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!