भगवान महाकाल को रक्षाबंधन पर लगेगा सवा लाख लड्डुओं का भोग, आज से तैयारियां शुरू

Edited By meena, Updated: 14 Aug, 2024 02:01 PM

lord mahakal will be offered 1 25 lakh laddus on rakshabandhan

हर पर्व की तरह महाकाल मंदिर में रक्षाबंधन का पर्व भी धूमधाम से मनाया जाएगा...

उज्जैन ( विशाल सिंह ) : हर पर्व की तरह महाकाल मंदिर में रक्षाबंधन का पर्व भी धूमधाम से मनाया जाएगा। 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी परिवार द्वारा बाबा महाकाल को लड्डओं का भोग लगाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है। मंदिर परिसर में पर्व की शुरूआत उज्जैन कलेक्टर, पुजारी और उनके परिवार की महिलाओं ने की।

PunjabKesari

रक्षाबंधन पर बाबा महाकाल को राखी बांधने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। इसी क्रम में इस बार भी भस्म आरती के बाद पुजारी परिवार द्वारा राजाधिराज महाकाल को लड्डूओं का भोग अर्पण किया जाएगा। इसके बाद राजा महाकाल को श्रावण पूर्णिमा पर सबसे पहले राखी बांधी जाएगी। भस्म आरती के दौरान भगवान को राखी बांधने के पश्चात लड्डूओं का भोग लगाया जाता है।

PunjabKesari

आज बुधवार से इस पर्व की शुरूआत की गई। कलेक्टर नीरज सिंह के साथ जनोई पाती परिवार के पंडित घनश्याम पुजारी, संजय पुजारी, आशीष पुजारी, विकास पुजारी, मनोज पुजारी ने लड्डुओं के बनाने की शुरुआत मंत्रो से की। इस दौरान उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह ने पूजन किया। आशीष पुजारी ने बताया कि राखी पर्व पर सवा लाख लड्डुओं का भोग लगेगा। आज से महाकाल मंदिर परिसर में नए बने शिखर दर्शन के नीचे कमरों में शुरुआत की गई है।

PunjabKesari

लड्डू बनाने वाले पात्र को गंगा जल से शुद्ध किया गया। पांच दिन में सवा लाख लड्डू बनकर तैयार हो जाएंगे। सवा लाख लड्डुओं का वितरण राखी पर्व भगवान महाकाल को भोग लगाने के बाद किया जायेगा। कलेक्टर नीरज सिंह ने कड़ाई में लड्डू डालकर इसकी शुरुआत कर कहा कि परंपरा अनुसार सवा लाख लड्डुओं का भोग लगेगा इसलिए पूजन कर देश वासियों की मंगल कामना प्रार्थना भगवान महाकाल से की है।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!