सेल्फी के चक्कर में न पड़े...भारी बारिश के बाद लबालब भरा माडमसिल्ली बांध, कलेक्टर ने सैलानियों को किया अलर्ट

Edited By meena, Updated: 10 Sep, 2024 08:39 PM

madamsilli dam filled to the brim due to rain in chhattisgarh

लगातार प्रदेश भर के कई जिलों के साथ ही धमतरी जिले में रुक-रुक कर बारिश हो रही है जिससे धमतरी जिले का प्रसिद्ध गंगरेल बांध...

धमतरी (पूनम शुक्ला) : लगातार प्रदेश भर के कई जिलों के साथ ही धमतरी जिले में रुक-रुक कर बारिश हो रही है जिससे धमतरी जिले का प्रसिद्ध गंगरेल बांध, सोढूंर बांध, दुधवा बांध सहित माडमसिली बांध जिसे मुरूमसिल्ली कहा जाता है । जहां पर लगातार बारिश की वजह से जिले के सभी बांध लबालब पानी से भर गए हैं। माडमसिल्ली जो की एशिया का पहला ऑटोमेटिक साइफन माडमसिल्ली बांध 100% भर चुका है। जल स्तर बढ़ने से बांध के ऑटोमेटिक 36 गेट खुल गए हैं। यह बांध 1923 में निर्माण कराया गया था तब से लेकर अब तक करीबन 101 साल इस बांध के बने हुए हो गए हैं। इस बांध का निर्माण 1923 में इंग्लैंड की रहने वाली एक महिला इंजीनियर मैडमसिल्ली ने कराया था। तब से इस बांध का नाम माडमसिल्ली पड़ गया।

PunjabKesari

बताया जाता है कि देश का यह इकलौता ऐसा साइफन बांध है जो आज चालू हालत में है और इस बांध की मजबूती में 101 वर्ष बीत जाने के बाद भी कोई फर्क नजर नहीं आया। आज भी पहले की तरह मजबूती के साथ चालू हालत में है और लगातार बारिश की वजह से माडमसिल्ली बांध लबालब भर गया है।

PunjabKesari

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में एशिया का प्रसिद्ध ऑटोमेटिक बांध के जल का स्तर बढ़ जाने से गेट खुल गए हैं और जल का स्तर लगातार बढ़ रहा है। 5.839 टीएमसी की क्षमता रखने वाला यह बांध 5.215 टीएमसी पानी से लबालब भर गया है। बांध से 2000 क्यूसेक प्रति सेकंड पानी छोड़ा जा रहा है जिसे गंगरेल बांध में लाया जा रहा है। जिले का प्रसिद्ध गंगरेल बांध जहां पर पानी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। गंगरेल बांध जिसमें 14 गेट हैं जो 32.150 टीएमसी की क्षमता रखने वाला बांध 31.137 टीएमसी जल का स्तर पहुंच गया है। मौसम विभाग द्वारा लगातार जिले में बारिश की चेतावनी भी दी जा रही है। वही बांध में जल भराव की स्थिति आगे भी बढ़ सकती है। बांध के गेट खुलने की जानकारी सैलानियों को लगी है तो सभी जिले के साथ ही आसपास के बांधों को देखने के लिए सैलानियों की भीड़ उमड रही है।

PunjabKesari

इस पूरे मामले में धमतरी जिले की कलेक्टर नम्रता गांधी ने कहा है कि लगातार बारिश की वजह से जल का स्तर बढ़ रहा है और आगे भी बढ़ेगा। लगातार मनोरम दृश्य को देखने के लिए सैलानी पहुंच रहे हैं जिसे कलेक्टर ने अपील करते हुए यह कहा है कि जिले के सभी बांधों में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है। ध्यान में रखते हुए लोग बांध देखने जाएं। सेल्फी के चक्कर में ना रहें। सुरक्षा बरतते हुए पर्यटन स्थल जाये और प्रकृति के इस नजारे का आनंद ले। लगातार जल संसाधन विभाग की कर्मचारी भी सभी बांधों में निगरानी भी कर रहे हैं।

वही धमतरी जिले के साथ ही बाहर से आए हुए सैलानियों ने बताया कि यह बन ऑटोमेटिक खुल गया है जिसकी जानकारी लगी तो उसे देखने के लिए यहां पहुंचे हैं। वही भीषण गर्मी के मौसम में जिले के सभी प्रसिद्ध बांध सूख गए थे लेकिन लगातार बारिश की वजह से सभी बांध लबालब भर गए हैं और सभी बांध उफान पर हैं। इसी मनोरम दृश्य को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग रही है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!