एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पीएम करेंगे उद्घाटन

Edited By Vikas kumar, Updated: 07 Jul, 2020 12:45 PM

asia s largest solar plant in rewa pm to inaugurate through video conference

रीवा में एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, 10 जुलाई को पीएम करेंगे उद्घाटन, 2018 में बिजली उत्पादन का काम...

रीवा (भूपेंद्र सिंह): विन्ध्य के विकास में अब एक नया आयाम जुड़ने जा रहा है। रीवा में एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट स्थित है। और आगामी 10 जुलाई को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एशिया के इस सबसे बड़े मेगा सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि रीवा सोलर प्लांट  से दिल्ली मेट्रो को भी बिजली सप्लाई होती है। और इसकी क्षमता 750 मेगावट बिजली उत्पादन है। यह प्लांट रीवा जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर गुढ़ के बदवार पहाड़ में स्थापित है।

Asia's largest solar plant, Rewa, PM to inaugurate, video conference, punjab kesari, madhya pradesh

उद्घाटन के लिए तैयारियां शुरु

प्रशासन ने पीएम के कार्यक्रम से के लिए यहां तेजी से तैयारियाँ शुरू कर दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली दौरे के दौरान राज्य में स्थापित रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना के उद्घाटन को लेकर केन्द्रीय मंत्रियों से चर्चा भी की थी, जिसके बाद यह साफ हो गया की पीएम मोदी वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए 10 जुलाई को इसका लोकार्पण करेंगे। हालांकि पीएम मोदी ने इसके लिए पिछले दिनों ही स्वीकृति दी थी। वहीं, इसे लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को केंद्रीय उर्जा मंत्री राजकुमार सिंह से भी मुलाकात की है, और रीवा सोलर पॉवर प्लांट को लेकर चर्चा की है।

Asia's largest solar plant, Rewa, PM to inaugurate, video conference, punjab kesari, madhya pradesh

2018 में हुआ था बिजली का उत्पादन शुरु

मध्यप्रदेश के रीवा जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर गुढ़ में 1590 एकड़ में यह सोलर प्लांट है। इस सोलर प्लांट में बिजली उत्पादन का काम 2018 से ही शुरू हो गया था। और जनवरी 2020 से सोलर प्लांट ने अपनी पूरी क्षमता के साथ बिजली का उत्पादन शुरू कर दिया था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से टाइम ना मिलने की वजह से आज तक इसका लोकार्पण नहीं हो पाया है। अब पीएम मोदी 10 जुलाई को इसका उद्घाटन कर इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह सोलर प्लांट रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड, मध्यप्रदेश उर्जा विकास निगम लिमिटेड और भारत की सौर उर्जा निगम की एक ज्वाइंट वेंचर है। प्लांट के अंदर सौर उर्जा से बिजली उत्पादन के लिए 3 यूनिट हैं। और तीनों इकाइयों से 250-250 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!