मकान बनाने में आड़े आ रहा था आम का पेड़, जुगाड़ लगाया और शख्स ने बिना काटे बनाया आलिशान घर

Edited By meena, Updated: 17 Nov, 2021 03:23 PM

मकान बनाने के लिए कुछ लोग बहुत से पेड़ों की बलि दे देते हैं लेकिन कुछ लोग पर्यावरण प्रेमी होते हैं और वे मकान नहीं घर बनाते हैं। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक ऐसा ही परिवार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, इस परिवार ने जहां मकान बनवाना...

छतरपुर(राजेश चौरसिया): मकान बनाने के लिए कुछ लोग बहुत से पेड़ों की बलि दे देते हैं लेकिन कुछ लोग पर्यावरण प्रेमी होते हैं और वे मकान नहीं घर बनाते हैं। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक ऐसा ही परिवार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, इस परिवार ने जहां मकान बनवाना था वहां एक आम का पेड़ था अब समस्या यह थी कि मकान बनाते तो पेड़ काटना पड़ता लेकिन इस परिवार ने ऐसी युक्ति निकाली कि आम के पेड़ को काटा नहीं बल्कि उसी आम के पेड़ को बिना कोई नुकसान पहुंचाए ज्यों का त्यों खड़ा रहने दिया और 2 मंजिला आलीशान मकान बना दिया जबकि इनके लिए यह जगह व्यावसायिक उद्देश्य से काफी महत्वपूर्ण है।

PunjabKesari

मकान बनाने से पहले यह पेड़ जगह के बीचों बीच था। समस्या यह थी कि परिवार पेड़ भी काटना नहीं चाहता था और घर भी बनवाना चाहता था। फिर बीच का रास्ता निकाला और पेड़ के ताने को जगह देते हुए जमीन लेबिल से तीसरी मंजिल तक लेंटर को काटकर पेड़ को सुरक्षित रखा गया। भले ही यह काम इतना आसान नहीं था और परिवार को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी लेकिन अब हरा भरा पेड़ मकान की तीसरी मंजिल पर तक पहुंच चुका है।

PunjabKesari

यहां तने को जगह देने के लिए छत को इस तरह आकार दिया कि पेड़ को नुकसान नहीं पहुंचे और आज यह पौधा तकरीबन दस-बारह साल का हो चुका है। यह पौधा मकान के बीचों-बीच से निकलकर दूसरी और तीसरी मंजिल तक पहुंच गया है और फूल-फल भी दे रहा है। खास बात यह कि फल तोड़ने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती छत पर खड़े होकर बड़े आराम से फल तोड़ सकते हैं।

PunjabKesari

बड़ा ही रोचक मामला छतरपुर जिला मुख्यालय के मुख्य मार्ग पर हनुमान टोरिया के करीब स्थित प्रशांत महतों के मकान में स्थित है। यह जगह रिहायशी सह व्यवसायिक है जहां पीछे इनका निवास है तो वहीं आगे व्यावसायिक है और विभिन्न ब्रांडों के आउटलेट/शोरूम हैं।

PunjabKesari

मकान को बने दस साल हो गए हैं और आम का पेड़ भी 12 साल का हो चुका है। चारों ओर कंस्ट्रक्सन के बाबजूद पेड़ बिना किसी नुकसान के मजबूती से खड़ा है। वहीं मकान मालिक ने जिस छत के बीच से पेड़ निकला है उस हिस्से को पूजा स्थल बना दिया है ताकि कोई इसके बीच से कोई न निकले। पेड़ को नेचुरल लुक देने के लिए सफेद मिट्टी से पुताई की गई है और तने के आस पास लाइट्स घुमाई गई है।

PunjabKesari

पर्यावरण प्रेमी परिवार का कहना है कि निर्माण के समय कई लोगों ने पेड़ से मकान को नुकसान होने की आशंका जताते हुए काटने की सलाह भी दी थी लेकिन उन्होंने अपने परिवार का एक हिस्सा मानते हुए लोगों की सलाह नहीं मानी। अब यह पेड़ उनके परिवार का हिस्सा है। मकान में दो बड़े शो-रूम का संचालन हो रहा है। कपड़े के इन शो रूम में खरीदी करने पहुंचने वाले लोग मकान के इस पेड़ को देखने पहुंचते हैं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!