Madhya Pradesh : मोहन सरकार ने हरदा में 12 पटाखा फैक्ट्रियों को किया सील

Edited By meena, Updated: 08 Feb, 2024 05:41 PM

mp mohan government sealed 12 firecracker factories in harda

हरदा पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर अवैध पटाखा फैक्ट्रियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया गया है...

हरदा: हरदा पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर अवैध पटाखा फैक्ट्रियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया गया है। प्रदेश भर में सरकार द्वारा जारी निर्देशों और मानकों का पालन नहीं करने पर हरदा जिले की सभी 12 पटाखा फैक्ट्रियों को सील कर दिया है। बता दें कि हरदा के बैरागढ़ गांव में स्थित पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट में अब तक 12 मौतें हो चुकी है। हादसे में लगभग 170 लोग घायल हुए हैं।

PunjabKesari

हरदा पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट इतना भीषण था कि आग ने आस पास के लगभग 50-60 घरों को अपनी चपेट में ले लिया था। वहीं प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि फैक्ट्री में विस्फोट और आग लगने के बाद मौके पर कई शव टुकड़ों में बिखरे पड़े थे और कई लोग लापता हो गए, हर तरफ भगदड़ का माहौल था। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि हरदा की फैक्ट्री में लाइसेंस में तय मात्रा से ज्यादा मात्रा में विस्फोटक रखा गया है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जिम्मेदारों के खिलाफ एक्शन के निर्देश दिए और मंगलवार शाम को ही फैक्ट्री के मालिकों सोमेश अग्रवाल और राजेश अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया। इसके अलावा एक अन्य व्यक्ति, रफीक खान, जो कथित तौर पर उस कारखाने का प्रबंधक है जहां विस्फोट हुआ था, को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि राज्य सरकार किसी भी दोषी पक्ष को नहीं बख्शेगी और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। हरदा में हुए दर्दनाक हादसे पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी शोक व्यक्त किया और मृतक के परिजन को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

PunjabKesari

वहीं इस हादसे से सबक सरकार ने तुरंत प्रदेश भर में अवैध फैक्ट्रियों पर एक्शन लेने की बात कही। इसी कड़ी में प्रदेश भर में छापेमारी जारी है और कई अवैध फैक्ट्रियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। वहीं हरदा में अब तक 12 अवैध फैक्ट्रियों को सील किया गया है। जिनमें सिराली तहसील के ग्राम पीपल पानी में 2, हंडिया तहसील के ग्राम कुंजरगवां में 3, हरदा तहसील के ग्राम बैरागढ़ में 4, हरदा तहसील के ग्राम रहटाखुर्द में 3 और हरदा तहसील के ग्राम दूधकच्छ में पटाखा फैक्ट्रियां शामिल हैं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!