MP News : पति की मौत की खबर सुनते ही पत्नी के निकले प्राण, एक चिता पर एक साथ हुआ अंतिम संस्कार

Edited By meena, Updated: 10 Sep, 2024 07:15 PM

the wife died upon hearing the news of her husband s death

साथ जियेंगे साथ मरेंगे...कुछ ऐसा ही मामला छतरपुर जिले के नौगांव थाना क्षेत्र के भदेसर गांव से सामने आया है...

छतरपुर (राजेश चौरसिया) : आपको हिंदी फिल्म के एक गाने की लाइन याद होगी जिसमें अनिल कपूर और पूनम ढिल्लो गाना गाते हैं - "साथ जियेंगे साथ मरेंगे...कुछ ऐसा ही मामला छतरपुर जिले के नौगांव थाना क्षेत्र के भदेसर गांव से सामने आया है। जहां पति-पत्नी दोनों की चिता साथ जलाई गई है। दरअसल यहां के रहने वाले 85 वर्षीय ततुरा राजपूत की मौत के कुछ ही मिनटों बाद उनकी 80 वर्षीय पत्नी जमनी बाई ने अपने प्राण त्याग दिए।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार भदेसर गांव में रहने वाले 85 वर्ष के ततुरा राजपूत ने सोमवार की दोपहर अपने जीवन की अंतिम सांस ली जमनी बाई जो कि पैर से दिव्यांग थी लकड़ी के सहारे अपने पति के पास पहुंची और जगाने का प्रयास करने लगी। काफी देर जगाने के बाद जमनी बाई को इस बात का अहसास हो गया कि उसका पति अब इस दुनिया में नहीं रहा। इससे पहले कि जमनी बाई संभल पाती वह जमीन पर गिर गई। परिवार के लोग जमनी बाई को उठाने पहुंचे तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।

PunjabKesari

वृद्ध जमनी बाई हमेशा कहती थी पति के साथ ही होगी सती

परिवार के सदस्य जोधन सिंह राजपूत बताते है कि जमनी बाई जब जीवित थी तब वह अपने बच्चों से कहा करती थी कि मुझे अपने पति के साथ सती होना है अगर मेरे साथ भगवान ने मुझे नहीं बुलाया तो तुम लोग मुझे मेरे पति के साथ जिंदा जला कर देना।

वहीं गांव के लोगों के अलावा जितने लोगों ने भी इस घटना को सुना सब हैरान रह गए। गांव के लोगों का कहना है की इस तरह की घटनाएं सैकड़ों वर्ष पूर्व हुआ करती थी। जब सती प्रथा का चलन था या महिलाएं अपने आप ही अपने पति के वियोग में प्राण त्याग दिया करती है। यह घटना अपने आप में अद्वितीय है।

PunjabKesari

दोनों को एक साथ जलाई गई चिता

बुजर्ग पति पत्नी के एक साथ मृत होने के बाद परिजनों एवं ग्रामीणों ने उनकी शव यात्रा एक साथ निकाली बड़ी संख्या में गांव के लोगों के अलावा आसपास के लोग भी शव यात्रा में शामिल हुए।

शमशान में एक ही चिता पर जले पति पत्नी के शव तो नम हो उठी लोगों की आंखें

लोगों ने ऐसा पहली बार देखा था कि एक साथ पति पत्नी के शव एक ही चिता पर जले हों शव में जितने लोग भी शामिल हुए। उन सभी की आंखे यह दृश्य देख कर नम थी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!