30 किलो चांदी से बने द्वार से प्रवेश करेंगे बाबा ओंकार के भक्त, करीब 2 महीने चलेगा श्रावण महोत्सव

Edited By meena, Updated: 28 Jun, 2023 04:58 PM

devotees of baba omkar will enter through a door made of 30 kg silver

मध्यप्रदेश के खंडवा स्थित धार्मिक तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में सावन के आगमन से पहले ही उसकी तैयारियां होने लगी हैं

खंडवा (निशात सिद्दीकी): मध्यप्रदेश के खंडवा स्थित धार्मिक तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में सावन के आगमन से पहले ही उसकी तैयारियां होने लगी हैं। देश के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक ओंकारेश्वर में इस बार एक अनूठी पहल श्रद्धालुओं को देखने को मिलने वाली है। यहां 30 किलो चांदी का द्वार लगाया जा रहा है और सावन माह में श्रद्धालु इसी चांदी के द्वार से प्रवेश करेंगे। वहीं इस बार अधिक मास होने की वजह से करीब दो महीने तक यहां भक्तों के आवागमन का सिलसिला चलेगा, जिसे देखते हुए भी प्रशासन के द्वारा यहां बेहतर दर्शन व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर फोकस किया जा रहा है।

PunjabKesari

खंडवा जिले में स्थित ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए एक नया प्रवेशद्वार बनाया जा रहा है जोकि 30 किलो चांदी से निर्मित द्वार होगा। पवित्र श्रावण मास शुरू होने को है और ऐसे में श्रद्धालु इसी चांदी के द्वार से मंदिर में प्रवेश करेंगे। हालांकि इससे पहले यहां स्थित मां पार्वती की प्रतिमा को 10 किलो चांदी के हार से सुशोभित किया गया है। अब सावन मास शुरू होने से पहले चांदी का द्वार लगाने की तैयारी हो रही है। बता दें कि लगभग 40 किलो चांदी बाबा के भक्तों ने भगवान ओमकार महादेव के मंदिर में गुप्त दान में दी है। ओंकारेश्वर महादेव देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से चौथे ज्योतिर्लिंग के रूप में पूजे जाते हैं। इस बार आगामी 2 जुलाई से शुरू होकर श्रावण मास का उत्सव 59 दिनों तक रहेगा। ऐसे में दर्शन व्यवस्था को लेकर प्रशासन द्वारा क्राउड मैनेजमेंट का प्लान भी तैयार हो रहा है तो वहीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा और उन्हें बेहतर दर्शन व्यवस्था देने को लेकर भी तैयारियां की जा रही है।

PunjabKesari

इधर खंडवा एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि इस बार का श्रावण महोत्सव अधिक मास होने की वजह से 2 महीने चलेगा तो उस हिसाब से ही हमारी तैयारियां हो रही हैं। खंडवा एसपी ने बताया कि इसकी तैयारियों को लेकर उन्होंने एक व्यवस्थित ट्रैफिक प्लान प्लस जो दर्शन व्यवस्था है उसको लेकर भी प्रॉपर व्यवस्था बनाई है। इसके साथ ही श्रावण सोमवार पर निकलने वाली सवारियों को लेकर भी खंडवा एसपी ने बताया कि श्रावण के जो सोमवार होते हैं और उन पर जो सवारियां निकलती हैं उनको लेकर भी उन्होंने व्यवस्था बनाई है। श्रद्धालुओं की व्यवस्था को लेकर खंडवा एसपी शुक्ल ने बताया कि उनका प्रयास रहेगा कि उन्हें जो अतिरिक्त बल मिला हुआ है उसके साथ ही जो हमारे स्वयं सेवक हैं उनके साथ मिलकर एक बेहतर दर्शन व्यवस्था श्रद्धालुओं को दे पाएं, ऐसा उनका प्रयास रहेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!