भिलाई में घातक हुआ डायरिया, संक्रमित हुए दो बच्चे

Edited By Devendra Singh, Updated: 23 Nov, 2022 09:32 AM

diarrhoea expand in chhattisgarh

भिलाई में डायरिया (Diarrhoea in bhilai) अब धीरे-धीरे पैर पसार रहा हैं। यहां रहने वाले एक ही परिवार के 2 बच्चे सरकारी अस्पताल (government hospital) में भर्ती हैं।

दुर्ग (के. प्रदीप): भिलाई में डायरिया (Diarrhoea in bhilai) अब धीरे-धीरे पैर पसार रहा हैं। यहां रहने वाले एक ही परिवार के 2 बच्चे सरकारी अस्पताल (government hospital) में भर्ती हैं। मा-बाप भी संक्रमित हैं। इसके अलावा मोहल्ले के दर्जन भर लोग अलग-अलग अस्पताल में भर्ती हैं। कुछ लोग घर में रहकर इलाज करवा रहे हैं। दुर्ग स्वास्थ विभाग की टीम यहां घर घर सर्वे कर रही है। स्वास्थ विभाग (health department) की टीम दवाई बांट रही है। 

संक्रमितों की पहचाई की जा रही है

भिलाई, डेंगू के मामले में संवेदनशील रहे संतोषी पारा कैंप 1 में उल्टी दस्त से 12 लोग प्रभावित हैं। खबर से जिला स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मचा है। जिला स्वास्थ्य विभाग, भिलाई निगम के स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम मौके पर तैनात कर दी गई है और संक्रमितों की जांच की जा रही है। वर्तमान में 8 लोगों का उपचार सुपेला सरकारी अस्पताल में चल रहा है। जिनकी स्थित फिलहाल नियंत्रण में है। इसके अलावा 4 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

पहले भी पैर पसार चुका है डायरिया  

जिला स्वास्थ्य महकमें ने डेंगू, मलेरिया, डायरिया तथा पीलिया के मामले में संतोषी पारा कैंप दो मिलन चौक वार्ड 34 वैकुंठधाम को सबसे संवेदनशील क्षेत्र के तौर पर घोषित कर रखा है। खुर्सीपार के बाद डेंगू का प्रकोप यहां सबसे ज्यादा था। बीते माह भर पूर्व भी संतोषी पारा में डायरिया फैलने की शिकायत आई थी। जिसमें 11 लोग चपेट में आए थे। इसके बाद भिलाई निगम (bhilai nagar nigam) ने पानी की जांच की थी। इसके साथ ही नालियों से गुजरने वाली पाइप लाइन की भी तलाश की जा रही थी। आप रहें सावधान उल्टी दस्त की शिकायत ज्यादातर दूषित पानी की वजह से आती है। इसलिए आप सावधान रहें। पानी उबालकर पीएं। गर्म भोजन खाएं। उल्टी दस्त की शिकायत पर फौरन डाक्टर से सलाह लें सर्वे के दौरान सामने आई जानकारी बताया जा रहा है।

सक्रिय हुआ स्वास्थ्य विभाग 

मितानिन द्वारा घरों में सर्व के दौरान लोगों को उल्टी दस्त से पीड़ित देखा तव स्वास्थ्य महकमे को जानकारी दी। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हो गया।  आसपास के 100 घरों में क्लोरिन टेबलेट बांटा गया। उल्टी दस्त की शिकायत पर फौरन भिलाई निगम के स्वास्थ्य अमले को प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है। क्लोरिन टेबलेट वटवाया जा रहा है।

 

Related Story

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!