प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटीज में जल्द शुरू होगा इंटीग्रेटेड कंप्यूटराइज्ड सिस्टम

Edited By meena, Updated: 27 Sep, 2019 01:13 PM

integrated computerized will start soon in all universities of the state

मध्यप्रदेश की 18 सरकारी यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स और टीचिंग विभाग से जुड़े सभी कार्य ऑनलाइन होंगे। इससे पहले सभी यूनिवर्सिटीज अपने स्तर पर विद्यार्थियों को केवल एडमिशन, रिजल्ट व मार्कशीट सहित कुछ अन्य सुविधाएं ही ऑनलाइन देते थे...

ग्वालियर: मध्यप्रदेश की 18 सरकारी यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स और टीचिंग विभाग से जुड़े सभी कार्य ऑनलाइन होंगे। इससे पहले सभी यूनिवर्सिटीज अपने स्तर पर विद्यार्थियों को केवल एडमिशन, रिजल्ट व मार्कशीट सहित कुछ अन्य सुविधाएं ही ऑनलाइन देते थे। लेकिन अब इंटीग्रेटेड सिस्टम से विद्यार्थी व टीचर्स इसका लाभ ले सकेंगे। इन विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति यानी राज्यपाल के आदेश पर इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटीज कंप्यूटराइज्ड सिस्टम तैयार कराया जा रहा है। इससे इन यूनिवर्सिटी को कुल मिलाकर 40 करोड़ रुपए की बचत होगी, साथ ही ये सिस्टम सभी यूनिवर्सिटी में एक जैसा काम करेगा।

PunjabKesari

गौरतलब है कि ज्यादातर विश्वविद्यालय ऑनलाइन सुविधाओं के लिए एमपी ऑनलाइन पर निर्भर हैं। इसके लिए प्रतिवर्ष लगभग 40 करोड़ रुपए का भुगतान एमपी ऑनलाइन को किया जाता है। लेकिन स्वयं का इंटीग्रेटेड सिस्टम विकसित हो जाने पर विश्वविद्यालयों को यह भुगतान नहीं करना पड़ेगा।वहीं इस सिस्टम को विकसित करने और इसे ऑपरेट करने के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति के बाद वेतन-भत्तों व मेंटेनेंस में सालाना 12 से 15 करोड़ रुपए का ही खर्चा आएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!