खंडवा: सड़क क्रॉस करते समय तेंदुए की मौत, जांच में जुटी वन विभाग की टीम

Edited By meena, Updated: 28 Feb, 2023 05:51 PM

khandwa death of a leopard while crossing the road

मध्य प्रदेश के खंडवा में सड़क दुर्घटना में तेंदुए की मौत हो गई

खंडवा(निशात सिद्दीकी) : मध्य प्रदेश के खंडवा में सड़क दुर्घटना में तेंदुए की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि रात के अंधेरे में सड़क क्रॉस करते समय यह हादसा हुआ होगा। मंगलवार तड़के एक वाहन चालक ने घायल अवस्था में तेंदुए को देखा तो उसने विभाग को सूचित किया। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची तब तक तेंदुए की जान जा चुकी थी। वह वन विभाग अधिकारियों ने तेंदुए के शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। फिलहाल दुर्घटना कैसे हुई इसके कारणों का पता लगाया जा रहा है। बता दें कि यह दुर्घटना सनावद से ओंकारेश्वर जाते हुए रास्ते में पड़ने वाले थापना गांव के पास हुई है।

PunjabKesari

खंडवा के ओंकारेश्वर में थापना गांव के पास सड़क दुर्घटना में तेंदुए की मौत हो गई। घटना सोमवार-मंगलवार की रात्रि लगभग 3 बजे की बताई जा रही है।  हादसा कैसे हुआ इसकी जानकारी अब तक नहीं लग पाई। वनकर्मियों के अनुसार, किसी भारी वाहन ने तेंदुए को कुचला है, वह जिस तरह से घायलावस्था में मिला है, उससे यही प्रतीत होता है। माना जा रहा है कि घटना के समय तेंदुआ जंगल से हाईवे क्रॉस करके दूसरे छोर पर जा रहा होगा। वनविभाग के अनुसार लेपर्ड (तेंदुआ) अधिकतर रात के समय ही  शिकार की तलाश में रहता है। इसी दौरान उसका रोड क्रॉस करना हुआ होगा और वाहन का तेज रफ्तार में निकलना जिसके चलते यह घटना घटी होगी।

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के मुताबिक तेंदुए का पोस्टमार्टम वन्य प्राणी अधिनियम के तहत किया जाएगा। जिसके लिए उसे घटनास्थल से खंडवा स्थित फॉरेस्ट डीपो लाया जा रहा है। यहां पशु चिकित्सक की टीम द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में तेंदुए के शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा। जिसके बाद उसका डीपो के अंदर ही अंतिम संस्कार किया जाएगा। वन विभाग के डीएफओ मयंक शेखर के अनुसार जिस वाहन से तेंदुए की जान गई उसकी तलाश की जा रही है। वाहन को जब्त कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि निमाड़ क्षेत्र में इन दिनों तेंदुए और बाघ  देखे जा रहे हैं। इससे पहले भी बुरहानपुर के देड़तलाई इलाके में एक बाघ ने खेत में काम कर रहे मजदूर पर हमला कर उसकी जान ले ली थी।  2 दिन पूर्व भी देड़तलाई के आसपास के क्षेत्र में बाघ और तेंदुए को देखा गया था। वन विभाग के मुताबिक देड़तलाई के आसपास टाइगर रिजर्व एरिया होने से यहां वन्य पशु आते जाते रहते हैं।

Related Story

IPL
Gujarat Titans

Chennai Super Kings

Match will be start at 23 May,2023 07:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!