एयरपोर्ट जैसा दिखेगा रायपुर रेलवे स्टेशन, छतीसगढ़ के 7 स्टेशनों का होगा री-डवेलपमेंट, PM मोदी करेंगे लोकार्पण

Edited By meena, Updated: 05 Aug, 2023 06:30 PM

raipur station will look like airport

मोदी सरकार देशभर में रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करना चाहती है...

रायपुर (सत्येंद्र शर्मा) : मोदी सरकार देशभर में रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करना चाहती है। सरकार का उद्देश्य रेलवे स्टेशन को स्मार्ट बनाकर शहर को विकास के पथ पर आगे लाना है। इसके लिए 6 अगस्त को पीएम मोदी देश को एक बड़ा तोहफा देने वाले हैं। पीएम मोदी 6 अगस्त को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों के रीडेवलपमेंट की आधारशिला रखेंगे। इसमें रायपुर,बिलासपुर और दुर्ग सहित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 9 स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा ईस्ट कोस्ट रेलवे में भी महासमुंद रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदलने वाली है। जिसमें शहर के दोनों किनारों के साथ स्टेशनों को 'सिटी सेंटर' के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। शुरुआत में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। इस काम में कुल 24,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी।

PunjabKesari

एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी

स्टेशनों के रिनोवेशन से जुड़े कामों के पूरा होने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। अभी इन स्टेशनों पर सभी मूलभूत सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन इस योजना के बाद स्टेशनों में सुविधाओं का विस्तार हो जाएगा। बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग स्टेशन हाईटेक यात्री सुविधाओं के साथ टेक्नोलॉजी, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक केंद्र बनेंगे।

PunjabKesari

इन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया प्लान

मिडिल और लोअर इनकम वालों को ध्यान में रखकर सरकार का पूरा प्लान लागू किया जा रहा है। वहीं, अगले दो साल में ये सभी रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास बनाने का सरकार का इरादा है। इन रेलवे स्टेशनों पर रुफ प्लाजा बनेंगे यानी ट्रैक के ऊपर रुफ होगी। इसके अलावा नए रेलवे स्टेशनों पर सर्व सुविधायुक्त रनिंग रूम भी उपलब्ध होंगे। आपको बता दें कि भारत सरकार ने रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड करने और इनमें विश्वस्तरीय सुविधाएं देने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना की शुरुआत की थी।

PunjabKesari

किस राज्य में कितने रेलवे स्टेशन

देश में जिन 508 रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा उनमें छत्तीसगढ़ के 7, 18 रेलवे स्टेशन आंध्र प्रदेश, असम के 32, बिहार के 50, नई दिल्ली के 3, गुजरात के 21 रेलवे स्टेशन हैं। इसके अलावा हरियाणा के 15, हिमाचल प्रदेश के 1, झारखंड के 20, कर्नाटक के 13, केरल के 5, मध्य प्रदेश के 34 रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस बनाया जाएगा। वहीं, महाराष्ट्र के 44, नॉर्थ ईस्ट में मेघालय और नागालैंड में एक-एक स्टेशनों को अपग्रेड किया जाएगा। ओडिशा के 25, पंजाब के 22, राजस्थान के 55, तमिलनाडु के 18, तेलंगाना के 21, त्रिपुरा के तीन, जम्मू कश्मीर के पांच, पुडुचेरी का एक, उत्तर प्रदेश के 55, उत्तराखंड के तीन, पश्चिम बंगाल के 37 रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!