MP में समान नागरिक संहिता पर ऐलान, CM शिवराज बोले- हम कमेटी बना रहे

Edited By meena, Updated: 01 Dec, 2022 07:36 PM

announcement on uniform civil code in mp

मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने समान नागरिक संहिता लागू करने का ऐलान किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जो लोग शादी जैसे पवित्र बंधन के नाम पर जनजातीय भाई-बहनों की जमीन हड़पने का छल करते हैं, पेसा कानून के

भोपाल(विवान तिवारी): मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने समान नागरिक संहिता लागू करने का ऐलान किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जो लोग शादी जैसे पवित्र बंधन के नाम पर जनजातीय भाई-बहनों की जमीन हड़पने का छल करते हैं, पेसा कानून के अंतर्गत ग्रामसभा ऐसे लोगों पर कार्रवाई कर सकेगी। हम लोग जल्द ही कमेटी बना रहे हैं। जनजातीय गौरव यात्रा के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को विकासखंड सेंधवा के चाचरिया गांव पहुंचे। इस दौरान सीएम शिवराज के सख्त तेवर देखने को मिले, उन्होंने मंच से सेंधवा जनपद सीईओ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। सीईओ राजेंद्र दीक्षित के खिलाफ पीएम आवास योजना में लापरवारी और अन्य शिकायतें मिली थी। 

PunjabKesari

सीएम शिवराज ने बड़वानी के सेंधवा में चाचरिया गांव में जनसभा को संबधित करते हुए कहा कि ‘कई बार बड़े खेल हो जाते हैं। खुद जमीन नहीं ले सकते तो कई आदिवासियों के नाम से जमीन ले ली। कई बदमाश ऐसे भी आ गए जो आदिवासी बेटी से शादी करके उसके नाम से जमीन ले लेते हैं। आज मैं जागरण की अलख जगाने आया हूं। बेटी से शादी की और जमीन ले ली। मैं तो इस बात का पक्षधर हूं कि भारत में अब समय आ गया है एक समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए। एक से ज्यादा शादी क्यों करें कोई। एक देश में दो विधान क्यों चले। एक ही होना चाहिए। मध्य प्रदेश में भी मैं कमेटी बना रहा हूं। समान नागरिक संहिता..एक पत्नी रखने का अधिकार है, तो एक ही पत्नी सबके लिए होनी चाहिए।’

जानिए क्या है समान नागरिक संहिता कानून

समान नागरिक संहिता में सभी लोगों पर एक कानून लागू होगा, चाहे वो किसी भी धर्म का क्यों न हो। अभी देश में अलग अलग धर्मों के रीति रिवाज और परंपरा पर आधारित पर्सनल लॉ बने हुए हैं। जिसमें शादी, तलाक, विरासत, गोद लेना, गुजारा भत्ता आदि मामले शामिल हैं। समान नागरिक संहिता का अर्थ एक सेक्युलर कानून से है, जो सब पर समान रूप से लागू हो। अलग अलग धर्म और पंथों के लिए अलग सिविल लॉ नहीं होना ही इसकी मूल भावना है।

PunjabKesari

• कलेक्टर एसपी सीधे कार्यवाही करेंगे: सीएम शिवराज

सीएम शिवराज ने मंच पर से ही अपराधियों पर गरजते हुए ये कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर कब्जे का खेल नहीं चलने दूंगा। दबंगता पर सीधे बुलडोजर चलाएंगे। कलेक्टर -एसपी सीधे कार्रवाई करेंगे।किसी की जमीन उसकी मर्जी के बिना नहीं ली जाएगी। ग्राम सभा यह तय करेगी। मप्र में भी कमेटी बना रहे हैं कि एक पत्नी का अधिकार है तो एक ही पत्नी रहे। मध्यप्रदेश की धरती पर कब्जे का खेल नहीं चलने दूंगा। एक समान नागरिक संहिता लागू करेंगे। ग्राम सभा की बगैर अनुमति के शराब दुकान संबंधित गांव में नहीं खुल सकेगी।

• क्या है जनजातीय गौरव यात्रा

बीते 20 नवंबर से टंट्या मामा की जन्म जयंती के दिन से मध्य प्रदेश सरकार ने जनजातीय गौरव यात्रा निकाली है। यह यात्रा 15 दिनों की होने वाली है। यात्रा की शुरुआत प्रदेश के कूशी से हुई है और यह पातालपानी में जाकर खत्म होगी। इस दौरान यात्रा को और मजबूत बनाने के लिए और इसमें भीड़ जुटाने का जो जिम्मा है वह विधायकों को दिया गया है। बता दें कि इस खास यात्रा में केंद्रीय मंत्रियों विधायकों और आदिवासी जननायको के परिजनों को बुलाया गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि मध्य प्रदेश में चल रही कांग्रेस को भारत जोड़ो यात्रा का काट भारतीय जनता पार्टी ने इस यात्रा के रूप में निकालने का प्रयास किया है।

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!