Edited By meena, Updated: 29 May, 2025 05:46 PM

अगर आप भी उनमें से एक हो तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है...
ग्वालियर (अंकुर जैन) : जर्म्स प्रोटेक्शन का दावा करने वाला डिटॉल साबुन का इस्तेमाल बहुत से लोग बड़े भरोसे के साथ करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हो तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि इसका उपयोग अब जरा सावधानी से कीजिएगा। नहीं तो एक गलती जान पर भी भारी पड़ सकती है।
दरअसल ग्वालियर शहर के आनंद नगर इलाके में रहने वाले अंगद सिंह तोमर स्थानीय दुकान मोहित किराना से 21 मई को 10 रुपये कीमत वाले 10 डिटॉल साबुन खरीदे थे। सोमवार शाम को जब उनका 10 साल का बेटा अंश घर में मौजूद आखिरी डिटॉल साबुन से नहा रहा रहा था, तभी अचानक साबुन के अंदर से ब्लेड निकला। जिसके चलते उसके चेहरे पर कट लग गया। जब उसने अपने पिता को इसकी जानकारी दी तो अंगद तोमर मामला जानकर हैरान रह गए, क्योंकि वह सपने में भी नहीं सोच सकते थे कि साबुन के अंदर से ब्लेड निकल सकता है। ऐसे में वह पास की मोहित किराना दुकान पर पहुंचे और उससे जब दूसरा 10 रुपये कीमत वाला साबुन खरीदा और उसे पानी मे गलाया तो उसमें भी ब्लेड निकला। इस घटना से आहत होकर अंगद तोमर ने डिटॉल साबुन की शिकायत 1915 नंबर डायल करते हुए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शिकायत की है।

अंगद तोमर का आरोप है कि साबुन के अंदर से निकले हुए ब्लेड से उनके बच्चे की जान भी जा सकती थी। किराना संचालक ने भी इस मामले से पल्ला झाड़ लिया है, ऐसे में इस मामले की शिकायत उनके द्वारा राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन प्लेटफॉर्म पर सबूत के साथ कर दी गई है। उन्हें उम्मीद है कि इसके जरिए इस मामले में सख्त एक्शन लिया जाएगा। यदि ऐसा नहीं हुआ तो वह आगे फिर न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे।
वहीं इस मामले में एक बयान में कंपनी ने कहा, “हमने मीडिया रिपोर्ट्स में एक कथित घटना के बारे में देखा है, जिसमें डेटॉल साबुन में रेजर ब्लेड मिलने का दावा किया गया है। कंपनी इस मामले की सच्चाई जानने के लिए सक्रिय रूप से जांच कर रही है। अब तक हमें किसी उपभोक्ता से कोई औपचारिक शिकायत या सूचना प्राप्त नहीं हुई है, और न ही किसी व्यक्ति ने सीधे हमसे संपर्क करने की कोशिश की है, जबकि हमारे उपभोक्ता सहायता नंबर सभी साबुन के पैक पर स्पष्ट रूप से छपे होते हैं। ऐसे में, इस दावे की सत्यता पर टिप्पणी करना इस समय हमारे लिए संभव नहीं है, हालांकि प्रथम दृष्टया यह मामला नकली उत्पाद या ब्रांड की छवि खराब करने के उद्देश्य से चलाई गई किसी दुर्भावनापूर्ण मुहिम जैसा प्रतीत होता है।
हम शिकायतकर्ता से संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन हमारे पास उनकी कोई संपर्क जानकारी नहीं है। साथ ही, हमने उस थोक व्यापारी से भी संपर्क किया है जिससे कथित तौर पर साबुन खरीदा गया था, और परीक्षण के लिए नमूने एकत्र किए हैं। हम अपने उपभोक्ताओं की सुरक्षा और विश्वास को सर्वोपरि मानते हैं और जैसे-जैसे अधिक जानकारी सामने आएगी, हम जनता को अपडेट करते रहेंगे।“