जल भराव से परेशान शख्स ने जैक लगाकर धरती से 3 फीट ऊंचा करा लिया 2 मंजिला मकान

Edited By meena, Updated: 14 Sep, 2021 07:07 PM

raised the house 3 feet high by house lifting technique

बारिश में मकानों में जलभराव की समस्या आम होती हैं। भोपाल में निचले इलाकों में अधिकांश घरों में जल भराव होता हैं। इस परेशानी से निजात पाने के लिए भोपाल के कोलार इलाके में एक शख्स अपने 2 मंजिला मकान को हॉउस लिफ्टिंग टेक्निक से 3 फिट ऊंचा उठवा रहा है।...

भोपाल(इजहार हसन खान): बारिश में मकानों में जलभराव की समस्या आम होती हैं। भोपाल में निचले इलाकों में अधिकांश घरों में जल भराव होता हैं। इस परेशानी से निजात पाने के लिए भोपाल के कोलार इलाके में एक शख्स अपने 2 मंजिला मकान को हॉउस लिफ्टिंग टेक्निक से 3 फिट ऊंचा उठवा रहा है। यह भोपाल में अपने तरह का पहला मामला हैं। यह टेक्निक इससे पहले मध्य प्रदेश के सिरोंज में अपनाई गई थी।

PunjabKesari

250 जैक लगाकर जमीन से 3 फिट ऊपर उठाया जा रहा 2 मंजिला मकान 
भोपाल के कोलार में स्थित यह मकान बारिश होने पर 5 फिट पानी जमा हो जाता हैं। इससे निजात पाने के लिए मकान को सड़क से 3 फिट ऊंचा उठाया जा रहा हैं। 15 दिन में मकान को कम्प्लीट करके हेंड ओवर कर दिया जायेगा। एक दिन में एक फीट ऊंचाई बढ़ाने के बाद अगले दिन उस हिस्से की चुनाई की जाती। इस तीन मंजिला मकान को 3.फीट ऊंचा उठाया जा रहा है। मकान मालिक उदय ने बताया कि यह मकान उनके लिए लक्की हैं इसलिए इस मकान को ऊंचाई देकर नया रुप दे रहें हैं। हम अब किराये के मकान में ही रह रहे हैं। लिफ्टिंग के दौरान सारी व्यवस्था सुचारु रहें इसका ध्यान रख रहें हैं। 

PunjabKesari

हरियाणा की कंपनी 15 दिन में काम पूरा करेगी
हरियाणा की महावीर बिल्डिंग लिफ्टिंग सर्विस एजेंसी ने जैक के सहारे यह काम सात दिन पहले शुरू कर दिया है। एजेंसी के 18 कर्मचारी 15 दिन में 1300 वर्गफीट में बने इस मकान को 3.फीट तक ऊंचा उठाएंगे। इस काम में 250 जैक लगेंगे। इसके एजेंसी करीब ढाई लाख रुपए ले रही है। एक फीट ऊंचाई बढ़ाने के बाद उस हिस्से की चुनाई होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!