पत्नी की प्यास बुझाने के लिए हरि सिंह बन गया दशरथ मांझी, चट्टानें काटकर 3 साल में खोदा 60 फीट गहरा कुआं

Edited By meena, Updated: 09 Jun, 2022 06:36 PM

to quench the thirst of his wife hari singh became dashrath manjhi

सीधी जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर जनपद पंचायत सिहावल के ग्राम पंचायत बरबंधा के रहने वाले हरि सिंह ने पत्नी की खातिर वो कर दिखाया कि अब उनकी चर्चा चारों ओर हो रही है।

सीधी(अनिल सिंह): बिहार के दशरथ मांझी किसी पहचान के मोहताज नहीं है जिन्होंने पत्नी की याद में पहाड़ खोदकर रास्ता निकाल दिया था। दशरथ मांझी की तरह और भी बहुत से पति ऐसे हैं जिन्होंने पत्नी के प्यार में असंभव काम को संभव कर दिखाया है। दशरथ मांझी की तरह अब मध्य प्रदेश के हरि सिंह ने भी दो बूंद पानी के लिए पहाड़ खोद डाला। सीधी जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर जनपद पंचायत सिहावल के ग्राम पंचायत बरबंधा के रहने वाले हरि सिंह ने पत्नी की खातिर वो कर दिखाया कि अब उनकी चर्चा चारों ओर हो रही है। हरि सिंह ने पत्नी की पानी की विवशता को देखकर पहाड़ का सीना चीरकर कुंआ खोद डाला। तीन हजार की आबादी वाले इस गांव में लोग अभी भी पानी जैसी मूलभूत सुविधा से वंचित हैं।

PunjabKesari

40 वर्षीय हरि सिंह ने बताया है कि पत्नी सियावती की पानी की परेशानी को लेकर वे काफी चिंतित थे उनकी पत्नी को 2 किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ता था और उनसे पत्नी की ये परेशानी देखी नहीं जाती है। जिसकी वजह से हरि सिंह ने चट्टानों से घिरे पहाड़ को खोदकर 20 फीट चौड़ा 60 फीट गहरा कुआं खोद डाला।

PunjabKesari

हरि सिंह ने बताया है जो पानी उपलब्ध हो रहा है वह बहुत कम मात्रा में है। इससे गुजारा नहीं होता। जब तक समुचित उपयोग के लिए पानी नहीं मिल जाता तब तक ये कुआं खोदने का कार्य लगातार जारी रहेगा। इसके लिए चाहे कुछ भी करना पड़े। हरि सिंह कुएं की खुदाई का कार्य पिछले 3 साल से कर रहा है। कुएं की खुदाई में पत्नी सियावती व दो बच्चे तथा एक बच्ची ने मदद की और थोड़ा-थोड़ा करके उन्होंने अपनी पत्नी की परेशानी को दूर कर दिया है।

PunjabKesari

हरि सिंह ने बताया है कि शुरू में ये कार्य बहुत कठिन लग रहा था क्योंकि पूरा का पूरा चट्टानी पत्थर खोदना था। मिट्टी की परत एक भी नहीं थी। ऐसे में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन मन मारकर बैठने की बजाए संकल्प लिया कि जब तक कुआं खोदकर पानी न निकाल लूं चैन से नहीं बैठूंगा।

PunjabKesari

वहीं प्रशासन पर सवाल खड़े करते हुए हरिसिंह गोंड ने बताया कि मेरे पास 50 डिसमिल जमीन का पट्टा है। इसके बावजूद भी पंचायत कर्मी गुमराह करने का प्रयास करते हैं। मैं कई बार उनसे सहायता मांगने गया लेकिन किसी भी प्रकार की सहायता नहीं मिली और अंत में मैंने कुआं खोदने की सोची।

PunjabKesari

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि 40 वर्षीय हरि सिंह की यह कहानी बिहार के दशरथ मांझी से कम नहीं है इसीलिए लोग उन्हें सीधी के दशरथ मांझी के नाम से भी पुकारने करने लगे हैं। इनके कुंआ खनन कार्य के लिए हमने प्रयास किया किंतु उनके पास जो पट्टे का दस्तावेज था वो उनके चाचा के नाम है और वो गुम गया है जिसकी वजह से इनका कुंआ नहीं खुद पाया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!