कोरोना से मुक्ति के लिए भगवान की शरण में पहुंचा प्रशासन, मंदिरों में लगाया मदिरा का भोग(Video)

Edited By meena, Updated: 13 Jun, 2020 06:47 PM

रेड जोन शहर उज्जैन में कोरोना का कहर इस कहर लोगों के जहन में है कि अब सरकारी अमला भी भगवान की शरण में है। कोरोना संक्रमण रोकने के तमाम उपायों के बीच कलेक्टर-एसपी मंदिर पहुंचे। इतिहास में पहली बार कोरोना से मुक्ति के लिए कलेक्टर आशीष सिंह व एसपी मनोज...

उज्जैन(तरुण पाडलिया): रेड जोन शहर उज्जैन में कोरोना का कहर इस कहर लोगों के जहन में है कि अब सरकारी अमला भी भगवान की शरण में है। कोरोना संक्रमण रोकने के तमाम उपायों के बीच कलेक्टर-एसपी मंदिर पहुंचे। इतिहास में पहली बार कोरोना से मुक्ति के लिए कलेक्टर आशीष सिंह व एसपी मनोज सिंह ने शनिवार को अष्टमी के अवसर पर 24 खंबा स्थित महालया एवं महामाया माता जी का नगर शासकीय पूजन करते हुए कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने की प्रार्थना की एवं मदिरा की धार लगाई।

PunjabKesari

शहर में नहीं थम रहा कोरोना का कहर
लगभग बीते तीन महीने से उज्जैन कोरोना की चपेट में हैं। शासन प्रशासन ने शहर से कोरोना के कहर को खत्म करने के लिए रात दिन एक कर दिए लेकिन संक्रमण को कम न कर पाए। इसे आस्था कहें या अंधविश्वास लेकिन प्रशासन अब कोरोनावायरस से मुक्ति दिलाने के लिए भगवान की शरण में पहुंच गया है। शनिवार की सुबह 8 बजे माता मंदिर पर ढोल नगाड़े के साथ प्रशासन का अमला शहरवासियों के साथ माता रानी के मंदिर पहुंचा। भक्तों के जयकारों से उज्जैन गुंजायमान ही उठा। लॉक डाउन के बाद अनलॉक -1 में यह पहला अवसर था कि जनकल्याण की भावना से शहर में इस तरह का धर्मिक कार्यक्रम सामुहिक तौर आयोजित किया गया हो।

PunjabKesari

कलेक्टर ने नवाया शीश और लगाई मदिरा की धार
इस मौके पर कलेक्टर आशीष सिंह व एसपी मनोज सिंह ने उज्जैन वासियो की ओर प्रतिनिधित्व करते हुए माता रानी के सम्मुख शीश नवाया और मदिरा(शराब) की धार लगाई। उन्होंने उज्जैन शहर को महामारी से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना की। इस मंदिर में साल में एक बार चैत्र नवरात्रि की अष्टमी पर मदिरा चढ़ायी जाती है। शहर में इस पूजन की शुरुआत चौबीस खंबा माता मंदिर से की गई और समापन गढ़ कालिका माता मंदिर पर किया जाएगा।

PunjabKesari

इसलिए चढ़ाई शराब
किंवदंति है कि राजा विक्रमादित्य अपनी प्रजा को महामारी से बचाने के लिए चौबीस खंभा स्थित इस माता मंदिर में मदिरा चढ़ाकर पूजन अभिषेक करते थे। शहर में भी इन दिनों कोरोना महामारी का प्रकोप है। इससे जनता को बचाने के लिए उज्जैन कलेक्टर ने भी माता को शराब चढ़ाई। उनके साथ एसपी मनोज सिंह भी थे। कलेक्टर के यहां पूजा के बाद भैरव मंदिर में शराब का भोग लगाया गया।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि उज्जैन में सम्राट वीर विक्रमादित्य राजा के कार्यकाल से ही शासकीय नगर पूजा की परंपरा चली आ रही है। यही नहीं जब जब देश में प्रदेश में और शहर में किसी प्रकार की लाइलाज महामारी आती है तो नगर पूजा की जाती है और माता रानी के सम्मुख प्रार्थना कर बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए सामुहिक प्रार्थना कर पूजन किया जाता है। 

PunjabKesari

महाकाल वन के मुख्य प्रवेश द्वार पर विराजित माता महामाया और माता महालाया चौबीस खंभा माता मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हैं। यहां पर मंदिर के भीतर 24 काले पत्थरों के खंभे हैं, इसीलिए इसे 24 खंभा माता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह उज्जैन नगर में प्रवेश करने का प्राचीन द्वार हुआ करता था। पहले इसके आसपास परकोटा हुआ करता था। तंत्र साधना के लिए प्रसिद्ध उज्जैन या प्राचीन अवंतिका के चारों द्वार पर भैरव तथा देवी विराजित हैं, जो आपदा-विपदा से नगर की रक्षा करते हैं।

PunjabKesari

चौबीस खंभा माता भी उनमें से एक हैं। यह मंदिर करीब 1000 साल पुराना है। नगर की सीमाओं पर स्थित इन देवी मंदिरों में राजा विक्रमादित्य के समय से नगर की सुरक्षा के लिए पूजन और मदिरा चढ़ाए जाने की परंपरा चली आ रही है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!