संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत की उपस्थिति में हुआ केंद्र सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार के संस्कृति विभाग के बीच समझौता ज्ञापन

Edited By meena, Updated: 02 Feb, 2023 03:37 PM

agreement between the central government and the department of culture

आज संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत के कैंप कार्यालय सरगुजा कुटीर में संचालनालय पुरातत्व, अभिलेखागार एवं संग्रहालय, रायपुर और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (I.G.N.C.A) नई दिल्ली के बीच हुई बैठक हुई

रायपुर (सत्येंद्र शर्मा) : आज संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत के कैंप कार्यालय सरगुजा कुटीर में संचालनालय पुरातत्व, अभिलेखागार एवं संग्रहालय, रायपुर और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (I.G.N.C.A) नई दिल्ली के बीच हुई बैठक हुई। संस्कृति मंत्री की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच हुए दो समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन के अंतर्गत केंद्र व राज्य सरकार साथ मिल कर छत्तीसगढ़ की विरासत और संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन का कार्य करेंगे। इस अवसर पर हुए अन्य समझौता ज्ञापन में केंद्र व राज्य सरकारों में शिलालेख और शैलचित्रों के सरंक्षण और संवर्धन पर सहमति बनी।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है संचालनालय पुरातत्व, अभिलेखागार एवं संग्रहालय, रायपुर द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली के साथ मिलकर राज्य में शैलकला धरोहरों के संरक्षण और दस्तावेजीकरण की दिशा में समुचित कार्य संपन्न कराए जा सकेंगे। स्थानीय छात्रों, पर्यटकों, शोधार्थियों एवं जनमानस को उनकी पुरा-संस्कृति के वास्तविक पक्षों से परिचित कराने की दिशा में यह समझौता ज्ञापन महत्वपूर्ण है। इस के लिए विश्व व भारत की शैलकला के साथ छत्तीसगढ़ की शैलकला पर एक पृथक दीर्घा स्थापित की जाएगी।

मंत्री अमरजीत भगत का कहना है “छत्तीसगढ़ की धरोहरों और संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में यह समझौता ज्ञापन महत्वपूर्ण है। संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ की संस्कृति और पुरातात्विक महत्व की वस्तुओं को सहेजने के लिए प्रतिबद्ध है।” बैठक के दौरान मेहमानों का राजकीय गमछे से स्वागत किया गया, साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का आनंद लिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!