CM कमलनाथ ने कलेक्टर और संभागीय कमिश्नरों की लगाई क्लास, माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई के दिए निर्द

Edited By meena, Updated: 15 Jan, 2020 11:56 AM

cm kamal nath put up the duties of the collector and divisional commissioners

प्रदेश में माफिया पर कार्रवाई को लेकर सीएम कमलनाथ एक्शन में दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को मंत्रालय में जन अधिकार कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग में कमिश्नर और कलेक्टरों को माफिया के खिलाफ सख्त से सख्त...

भोपाल(इजहार हसन खान): प्रदेश में माफिया पर कार्रवाई को लेकर सीएम कमलनाथ एक्शन में दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को मंत्रालय में जन अधिकार कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग में कमिश्नर और कलेक्टरों को माफिया के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देशों के साथ साथ नगरनिगमों और नगर पालिकाओं के कानूनों का उल्लंघन करने वालों पर कानून के अनुसार प्रक्रिया करने को कहा।
राशन दुकानों से मिले गुणवत्ता पूर्ण अनाज
सीएम कमलनाथ ने कहा कि शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर औसत गुणवत्ता से कम के अनाज वितरण की शिकायतें मिली है। इस पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि लोगों को गुणवत्तापूर्ण सामग्री का वितरण हो। खाद की ब्लैक मार्केटिंग किसी भी प्रकार से न हो पाए इस बात का ध्यान रखें। 

PunjabKesari
समय पर कर्ज माफी फार्म न भरने वाले किसानों की सूची बनाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे सभी पात्र किसानों की सूची बनाए जो फसल कर्ज माफी के पात्र हैं लेकिन समय पर कर्जा माफी फार्म नहीं भर पाये। उन्होंने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को जारी रखते हुए दवाइयों की शुद्धता के लिए भी इस अभियान को तेज करें।
गड़बड़ी करने वाली गृह निर्माण समितियों के खिलाफ कठोर कार्यवाई
मुख्यमंत्री ने सहकारी गृह निर्माण समितियों में सदस्यों के साथ की गई धोखा-धड़ी के मामलों में सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करने वाली समितियों के खिलाफ सिर्फ एफआईआर दर्ज कर औपचारिकता न हो बल्कि उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।

PunjabKesari

आपकी सरकार-आपके द्वारा कार्यक्रम का फॉलोअप हो
मुख्यमंत्री ने आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम में शिकायतों का फॉलोअप नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि स्थल पर ही शिकायतों का निराकरण न होने से इस कार्यक्रम का उद्देश्य पूरा नहीं होता।
शिकायतों के समाधान में प्रदेश के पांच जिले अव्वल
सीएम हेल्पलाइन में शिकायतों का समाधान करने में इस महीने प्रथम पांच जिले उज्जैन, टीकमगढ़, रतलाम, सिंगरौली और मंडला रहे। खरगौन, शाजापुर, अनूपपुर, सतना और बुरहानपुर निचले पायदान पर रहे। विभागों में सबसे कम शिकायत वाले विभागों में नर्मदा घाटी विकास, जनसंपर्क, विधि विधायी कार्य, अनुसूचित जनजाति कल्याण और खनिज विभाग रहे।


PunjabKesari

समस्याओं का हो तत्काल निराकरण
मुख्यमंत्री ने आम जनता की जायज समस्या और शिकायतों का तत्काल निराकरण सामान्य प्रक्रिया के तहत हो इस तरह की कार्य संस्कृति विकसित करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए है। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में लोगों को शिकायत करने की जरूरत ही न पड़े। ऐसी व्यवस्था कलेक्टर अपने जिलों में बनाए।
इनके खिलाफ कार्रवाई के दिए निर्देश

  • इतना ही नहीं सीएम कमलनाथ ने सीधी जिले के ग्राम टीकट खुर्द निवासी विनोद कुमार सिंह को डेयरी खोलने के लिए ऋण लेने के बाद छह साल तक सब्सिडी न मिलने पर इस पूरे मामले की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी हो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
  • हरदा जिले की सलमा बी की बेटी को ससुराल द्वारा मारपीट करने की रिपोर्ट दर्ज न करने पर थाना प्रभारी नेमावर के निरीक्षक उपेन्द्र झारी की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए हैं।
  • ब्यौवहारी जिला शहडोल निवासी की पार्वती सोनी को प्रसव के बाद जननी सुरक्षा योजना का लाभ न मिलने पर संबंधित संयुक्त संचालक स्वास्थ्य के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
  • नीमच जिले के ग्राम दोपल खेड़ा के किसान अनिल सिंह जाट की शिकायत पर खेतों के पास चल रहे क्रेसर को बंद करने के निर्देश दिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!