MP में नशे के खिलाफ CM शिवराज ने छेड़ा अभियान, 17 नशामुक्ति सह पुनर्वास केंद्रों का होगा विस्तार

Edited By Devendra Singh, Updated: 03 Oct, 2022 05:59 PM

cm shivraj singh chouhan aganist drug in madhya pradesh

एमपी में नशे के खिलाफ सीएम शिवराज ने बड़ा अभियान छेड़ दिया है।

भोपाल (विवान तिवारी): MP में अवैध नशे के काराबोर के खिलाफ सीएम शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) गंभीरता बने हुए हैं। अवैध शराब (illegal liquor) का धंधा करने वालों पर प्रहार करने के बाद सीएम ने अब नशामुक्ति (drug free) को एक बड़ा आंदोलन बनाने की तैयारी की है। सीएम शिवराज (cm shivraj) ये समझते है कि शराबबंदी (liqour ban in madhya pradesh) एकदम से बंद नहीं हो सकती है। इसके लिए पूरे समाज को तैयार करना होगा। वहीं इसकी शुरुआत करते हुए उन्होंने गांधी जयंती (gandhi anniversary) पर अवैध नशा कारोबारियों पर जमकर प्रहार किया। जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश सरकार के 11 विभाग मिलकर अभियान नशे के खिलाफ अभियान चलाएंगे और समाज को नशामुक्ति के लिए जागरुक भी करेंगे। 

नई शराब दुकान नहीं खुलने का निर्णय पहले ही ले चुके है शिवराज

राज्य सरकार (state government) ने शराब की नई दुकान नहीं खोलने का निर्णय पहले ही ले लिया है। प्रदेशभर से नशाबंदी को लेकर लगातार मांग उठ रही है। वहीं इसे लेकर भाजपा (bjp) की वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (uma bharti) भी इसको लेकर मुखर रही हैं। उधर, सीएम शिवराज का शुरुआत से ही ये स्पष्ट कहना था कि शराबबंदी कोई एकमात्र विकल्प नहीं है। इसके लिए जागरुकता के माध्यम से पहले समाज को तैयार करना सबसे ज्यादा जरूरी है। राजस्व अर्जन ही सरकार का मकसद नहीं है।

17 नशामुक्ति सह पुनर्वास केंद्रों का होगा विस्तार: शिवराज सिंह चौहान 

जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार को शराब से बीते वर्ष 10 हजार 3 सौ करोड़ रुपये का अर्जन हुआ था। वहीं इस साल 12 हजार 834 करोड़ रुपये के राजस्व के लक्ष्य रखने की बात सामने आई है। प्रदेश भर के 3 हजार 605 दुकानें नीलाम हो चुकी हैं। शिवराज सरकार (shivraj government) ने यह तय किया है कि उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगरीय विकास एवं आवास, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, गृह, आबकारी, वन, जनसंपर्क विभाग और जिला प्रशासन मिलकर इस अभियान को चलाएंगे या नहीं। जन अभियान परिषद सामाजिक संगठनों को भी इससे जोड़ेगी। 17 नशामुक्ति सह पुनर्वास केंद्रों का विस्तार किया जाएगा।

नशे के खिलाफ सीएम ने छेड़ा अभियान

बीते कुछ दिनों में अवैध शराब के मामले भी सामने आए हैं। जिसे देखते हुए सरकार ने अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का अभियान छेड़ रखा है। जानकारी के अनुसार अब तक शराब माफिया (liquor mafia) के खिलाफ 2 लाख 10 हजार से अधिक प्रकरण में 2 लाख 60 हजार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 25 लाख लीटर से अधिक अवैध शराब की जब्ती के साथ 4 हजार वाहनों को जब्त किया गया है। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत 18 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा चुकी है। मध्य प्रदेश में शराब की खपत भी बढ़ी हुई है। बताया जा रहा है कि साल 2022 में अंग्रेजी शराब की खपत 18 और देशी शराब की 30 प्रतिशत बढ़ी है। इसका कारण अवैध शराब के कारोबार पर सख्ती से रोक लगाना रहा है।

प्रदेश में लगेंगे नशामुक्ति कैंप: CM शिवराज सिंह 

मध्य प्रदेश में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित किए गए अभियान में नशे के खिलाफ पूरे समाज को जागरूक करने और विशेष रूप से युवाओं को नशीली चीजों की घातकता के बारे पूरी जानकारी मुहैया कराने के लिए सभी शहरो और गांव में सभाएं और शपथ ग्रहण कार्यक्रम होंगे। यहां नशामुक्त हो चुके लोगों के अनुभव को सबके सामने रखा जाएगा। वहीं नशे की तरफ लगातार बढ़ रहे व्यक्ति के प्रारंभिक लक्षणों की जानकारी दी जाएगी। इस अभियान में नशामुक्ति कैंप लगाए जाएंगे और नशामुक्ति हेल्पलाइन 14000446 की ओर से प्रदान की जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी भी दी जाएगी।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!