सुशासन की दिशा में जबलपुर कलेक्टर सौरव कुमार सुमन का नवाचार, जनसुनवाई में फरियादियों को बैठाकर सुन रहे समस्या

Edited By meena, Updated: 10 Dec, 2022 07:16 PM

jabalpur collector sourav kumar suman s innovation in

अपना दुख दर्द लेकर सरकारी कार्यालय में चक्कर लगाते लोग आपको परेशान हालत में अक्सर दिख जाते होंगे, अपनी समस्या को बताने के लिए वे लंबी लंबी लाइन में भी लगते हैं लेकिन वे पूरी तरह से उम्मीद नहीं कर पाते कि

जबलपुर(विवेक तिवारी): अपना दुख दर्द लेकर सरकारी कार्यालय में चक्कर लगाते लोग आपको परेशान हालत में अक्सर दिख जाते होंगे, अपनी समस्या को बताने के लिए वे लंबी लंबी लाइन में भी लगते हैं लेकिन वे पूरी तरह से उम्मीद नहीं कर पाते कि उनकी समस्या का समाधान हो पाएगा या नहीं। लेकिन जबलपुर में फरियादियों की न केवल समस्याएं सुनी जा रही हैं बल्कि वक्त पर उनकी समस्या का हल भी किया जा रहा है। वह भी पूरे सम्मान के साथ। अब कलेक्टर कार्यालय में आप मंगलवार को जन सुनवाई के वक्त पहुंचे या फिर अन्य दिन आपको बेहद सम्मान के साथ कुर्सी में बैठाया जाता है और आपकी समस्या को सुनने के बाद आपकी शिकायत कॉपी पर बाकायदा टीप लिखी जाती है। अधिकारी के द्वारा और तय वक्त भी दिया जाता है कि इस वक्त पर आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

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मंगलवार को हमने भी यहां पर जनसुनवाई को देखा यहां बकायदा पहले सुनवाई के लिए टोकन कार्यालय से ही प्राप्त होते हैं। नीचे कार्यालय में बकायदा टोकन दिए जा रहे हैं। वहीं पर कुर्सी की व्यवस्था की गई है। साथ ही चाय और नाश्ते की व्यवस्था भी यहां पर आपको मिलेगी। यहां से टोकन प्राप्त करने के बाद आप फर्स्ट फ्लोर में जनसुनवाई कक्ष में पहुंचते हैं। जहां पर कलेक्टर जबलपुर सौरव कुमार सुमन अपने सभी अपर कलेक्टर एसडीएम और तहसीलदार के साथ बैठते हैं। बकायदा सभी अधिकारियों के सामने फरियादियों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई हैं। यहां पर फरियादी पहुंचते हैं और उनके आवेदन पर गंभीरता पूर्वक सुनवाई होती है। उसके बाद अधिकारी उस पर अपनी टीप लिखते हैं और कार्यवाही के लिए आवेदन भेजा जाता है। बकायदा इसमें शिकायत का नंबर भी अंकित होता है जिससे कि आप उत्तरा पोर्टल के माध्यम से आवेदन पर क्या कार्यवाही हुई उसके बारे में जान सकते हैं।

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इस तरह की जनसुनवाई से जनता में भरोसा भी जगह है और बराबरी भी साफ दिख रही है। किसी भी तरह से अफसरशाही यहां पर हावी नजर नहीं आती। फरियादी की बात यहां पर सुनी जाती है और समस्या का समाधान सुनिश्चित किया जाता है। इस पूरी व्यवस्था के बारे में जब हमने लोगों से बातचीत की तो उन्होंने बहुत ही सकारात्मक बयान दिए। रामकिशोर, सुधीर और गजानन जोकि ग्रामीण इलाके से आए थे उन्होंने बताया कि हमें तो लगा था कि लंबी-लंबी यहां लाइन लगेगी लेकिन बहुत ही आसानी से हमारी समस्या सुनी गई और उसका मौके पर ही समाधान कर दिया गया। यह एक अच्छी प्रक्रिया है और काफी अच्छा हमको लग रहा है।

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जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की एंट्री के संबंध में प्रशिक्षण व वर्कशॉप आयोजित

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आशीष शुक्ला ने एनआईसी वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में उत्तरा पोर्टल में जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की एंट्री के संबंध में पुनः प्रशिक्षण व वर्कशॉप आयोजित की गई। इस प्रशिक्षण में समस्त कंप्यूटर ऑपरेटर व लिपिक जो जनसुनवाई कार्य के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय में नियत मंगलवार में कार्य करेंगे को उचित मार्गदर्शन दिया गया एवं उनके सवालों का जवाब भी दिया गया। उन्हें बताया गया कि जनता के आवेदनों को भली-भांति पढ़कर उचित एंट्री करें, यह भी निर्देश दिए गए कि जनता के आवेदन की एंट्री पूर्णता सही एवं शीघ्रता से करें जिससे जनता को कंप्यूटर जनरेटेड पावती के लिए ज्यादा प्रतिक्षा न करना पड़े। कंप्यूटर ऑपरेटर व लिपिक को जनसुनवाई कंप्यूटर कक्ष में भी सिस्टम, स्कैनर व प्रिंटर की प्रायोगिक जानकारी भी दी गई। ज्ञात हो कि वर्तमान में जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की एंट्री ऑनलाइन उत्तरा पोर्टल में की जाती है एवं जनता या आवेदक अपने पावती में दिए गए रजिस्ट्रेशन/ पंजीयन क्रमांक देकर उत्तरा पोर्टल से अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन किसी भी जगह से लैपटॉप या मोबाइल या एमपी ऑनलाइन सेंटर से ज्ञात कर सकते हैं।

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