नहीं टूटी 170 साल पुरानी परंपरा, कोरोना ग्रहण के बीच निकली जगन्नाथ रथ यात्रा

Edited By meena, Updated: 24 Jun, 2020 01:05 PM

170 year old tradition not broken jagannath rath yatra left amid corona eclipse

पन्ना जिले में 170 साल परंपरा को कायम रखते हुए जिला मुख्यालय की जगन्नाथ स्वामी मंदिर से निकलने वाली ऐतिहासिक रथयात्रा का प्रारंभ किया गया। पुरी में राजशाही जमाने से निकाली जाने वाली जगन्नाथ यात्रा की तर्ज पर पन्ना की यह रथयात्रा निकाली गई हालांकि...

पन्ना(टाईगर खान): पन्ना जिले में 170 साल परंपरा को कायम रखते हुए जिला मुख्यालय की जगन्नाथ स्वामी मंदिर से निकलने वाली ऐतिहासिक रथयात्रा का प्रारंभ किया गया। पुरी में राजशाही जमाने से निकाली जाने वाली जगन्नाथ यात्रा की तर्ज पर पन्ना की यह रथयात्रा निकाली गई हालांकि इससे पहले इसमें हजारों श्रद्धालु शामिल होते थे लेकिन इस बार कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण यह रथयात्रा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बगैर भीड़ के श्रद्धा के साथ निकाली गई है।

PunjabKesari

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते इस यात्रा में ग्रहण लग गया था लेकिन श्रद्धालुओं की मांग को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री के आदेश के बाद आखिरकार प्रशासन द्वारा रथ यात्रा निकालने की सशर्त मंजूरी दी गई।

PunjabKesari

इस रथ यात्रा की शुरुआत जगन्नाथ स्वामी मंदिर से की गई। इस रथयात्रा में पन्ना राजपरिवार के सदस्य विशेष रूप से उपस्थित होते रहे है। लिहाजा इस बार की रथयात्रा में पन्ना राज परिवार के वरिष्ठ सदस्य महाराजा लोकेंद्र सिंह और राघवेंद्र सिंह मौजूद रहे। इसमें भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के रथ निकाले गए।

PunjabKesari

लेकिन इस बार कोरोना की दहशत के चलते गलियों में सन्नाटा था। अपनी छतों से चंद लोग ही भगवान के दर्शन कर पा रहे थे। कभी यह गली श्रद्धालुओं से खचाखच भरी होती थी। हालांकि श्रद्धालुओं को इस बात की ज्यादा खुशी है कि 170 साल वर्ष पुरानी परंपरा टूटने से बच गई।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!