5 साल बाद पाकिस्तान की जेल से लौटा खंडवा का राजू, पहले जासूस समझ किया टार्चर बाद में खिलाया चिकन, ऐसी सुनाई दास्तां

Edited By meena, Updated: 22 Feb, 2023 03:16 PM

khandwa s raju returned from pakistan s jail after 5 years

मध्य प्रदेश के खंडवा का रहने वाला राजू गलती से भारत की सीमा पार कर पाकिस्तान चला गया था।

खंडवा (निशात सिद्दीकी) : मध्य प्रदेश के खंडवा का रहने वाला राजू गलती से भारत की सीमा पार कर पाकिस्तान चला गया था। पाकिस्तान में अपनी सजा खत्म होने के बाद पाकिस्तान ने उसे भारत भेज दिया। राजू को अमृतसर रेड क्रॉस सोसाइटी ने खंडवा पुलिस प्रशासन के सुपुर्द किया। खंडवा पहुंचने पर राजू का जोरदार स्वागत किया गया। बता दें कि 5 साल से उसके माता पिता उसकी वापसी के लिए हर संभव प्रयास करते रहे। राजू ने वापस आकर बताया कि जब वह पकड़ा गया तो पहले तो उसे पकिस्तान आर्मी ने बहुत टॉर्चर किया लेकिन बाद में उसे जेल में दाल रोटी के साथ चिकन भी खाने को मिला। अब पुलिस राजू से पूछताछ कर उसके परिजनों के हवाले कर देगी।

PunjabKesari

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान में देखा होगा कि सलमान खान मुन्नी को छोड़ने पाकिस्तान जाते हैं। लेकिन वे यह जानने की कोशिश करते हैं कि मुन्नी को क्या पसंद है और मुन्नी अपनी पसंद चिकन के रूप में बताती है। लेकिन यह कहानी कुछ थोड़ी सी अलग है। दरअसल खंडवा का रहने वाला राजू 2019 में किसी तरह राजस्थान के रास्ते पाकिस्तान की बॉर्डर एरिया में चला जाता है। राजू को पाकिस्तान के दर्रा गाजी खान में पाकिस्तानी सोल्जर्स पकड़ लेते हैं और उसे भारत की तरफ से भेजा गया एक जासूस समझ कर खूब टॉर्चर करते हैं। लेकिन, जब उन्हें एहसास हो जाता है कि यह जासूस नहीं है, तो वह उसे जेल में डाल देते हैं और जेल में उसे खाने के रूप में दाल रोटी के साथ ही चिकन भी मिलता था। यह हम नहीं कह रहे बल्कि, पाकिस्तान से अपनी सजा काटकर वापस भारत लौटे राजू ने बताया है।

PunjabKesari

दरअसल 18 फरवरी को खबर आयी की पाकिस्तान ने खंडवा के रहने वाले राजू को रिलीज कर भारत भेज दिया है, और वह अमृतसर में रेड क्रॉस सोसाइटी के पास है। रेड क्रास सोसाइटी ने खंडवा के प्रशासन को पत्र लिखकर उसे वहां से प्राप्त करने की बात कही, जिस पर जिला प्रशासन ने एक टीम बनाकर राजू को लाने अमृतसर एक टीम भेजी। प्रशासन की टीम मंगलवार बुधवार की दरमियानी रात राजू को लेकर वापस खंडवा पहुंची। राजू से मिलने सुबह पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर भी पहुंचे, साथ ही इस दौरान जनप्रतिनिधि भी वहां मौजूद रहे। राजू से बात करने पर उसने बताया कि वह घूमने के चक्कर में किसी तरह पाकिस्तान पहुंच गया था, जहां उसे पाकिस्तानी आर्मी ने पकड़ लिया और उसके बाद 1 माह तक उसे जासूस समझकर खूब टार्चर किया गया। राजू ने बताया कि पाकिस्तानी सेना के जवान उसे कभी बर्फ पर लिटाकर पीटते थे तो कभी पानी की टंकी में डुबो कर। लेकिन 1 माह के बाद उसे जेल में डाल दिया गया जहां उसे खाने के रूप में दाल रोटी के साथ ही चिकन भी मिलता था।

PunjabKesari

उधर राजू के वापस लौटने पर माता-पिता बहुत ही खुश नजर आए। राजू की मां ने जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधियों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का भी धन्यवाद किया। राजू की मां बसंता भाई ने बताया कि 5 साल तक उन्होंने राजू को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास किए। आज वह राजू के वापस लौट आने से बहुत खुश हैं।

PunjabKesari

खंडवा कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने बताया कि हमें अमृतसर से एक लेटर प्राप्त हुआ था, जिसके बाद हमने एक जॉइंट टीम तैयार कर अमृतसर भेजी। आज राजू हमारे बीच वापस आ गया है। हम उसका मेडिकल चेकअप करवा रहे हैं। अगर उसे किसी इलाज की जरूरत होगी, तो उसका इलाज किया जाएगा, जिसके बाद उसे उसके परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

खंडवा एसपी विवेक सिंह ने बताया कि नवरा नगर के इंधन बाड़ी का रहने वाला राजू चार-पांच साल पहले पाकिस्तान चला गया था। जब से पता चला था तभी से सभी लोग उसे वापस लाने का प्रयास कर रहे थे। अब राजू वापस आ गया है। वैधानिक रूप से पूछताछ कर उसके परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

Related Story

IPL
Gujarat Titans

Chennai Super Kings

Match will be start at 23 May,2023 07:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!