Shivraj ही होंगे MP के अगले मुख्यमंत्री, नरोत्तम मिश्रा की भविष्यवाणी

Edited By meena, Updated: 07 Apr, 2022 05:22 PM

shivraj will be the next chief minister of madhya pradesh

अब उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचे मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शिवराज ही अगले मुख्यमंत्री होंगे और उन को और बीजेपी को टक्कर देने वाला कोई नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस को कहा कि उनका वक्त अब खत्म हो गया...

एमपी डेस्क (विवेक तिवारी): साल 2023 में मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं लेकिन मुख्यमंत्री की दावेदारी को लेकर कोई भी दल पीछे नहीं है। कांग्रेस ने कमलनाथ को पहले ही भावी मुख्यमंत्री घोषित कर दिया गया है तो अब उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचे मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शिवराज ही अगले मुख्यमंत्री होंगे और उन को और बीजेपी को टक्कर देने वाला कोई नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस को कहा कि उनका वक्त अब खत्म हो गया है। यानी कि मध्यप्रदेश में भाजपा के नेतृत्व परिवर्तन को लेकर हो रही चर्चाओं पर एक सिरे से गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने विराम लगाया है। हालांकि मध्य प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व को लेकर आलाकमान की ओर से अब तक किसी भी प्रकार के संकेत नहीं दिए गए हैं। ऐसे में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का यह दावा साल 2023 के चुनाव आते-आते कितना सच साबित होगा यह तो वक्त ही बताएगा लेकिन फिलहाल गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का यह दावा शिवराज की कुर्सी के पायो को मजबूती देने का काम जरूर करेगा।

PunjabKesari

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री को लेकर शुरू से तकरार चलती रही है। साल 2018 में जब कांग्रेस की  सरकार बनी तो सिंधिया और कमलनाथ में मुख्यमंत्री के पद को लेकर टक्कर थी और जब सिंधिया ने बीजेपी ज्वाइन की और कांग्रेस की सत्ता को पलट के रख दिया तो इस सत्ता पलट में बीजेपी के जिन नेताओं ने भूमिका निभाई उनका नाम भी मुख्यमंत्री की कुर्सी के दौड़ में आगे चल रहा था। उस लिस्ट में मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का भी नाम आगे था लेकिन सभी नामों को दरकिनार करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री की कुर्सी पर चौथी बार कब्जा कर लिया था। इन दिनों सीएम शिवराज बेहद आक्रामक मूड में मध्यप्रदेश की सत्ता पर रहते हुए ताबड़तोड़ बैटिंग करने से पीछे नहीं हट रहे हैं।

PunjabKesari

यूपी की तर्ज पर जैसे बाबा का बुलडोजर चल रहा है वैसे ही मध्यप्रदेश में मामा का बुलडोजर बोल रहा है। उनके तेवर इसके पहले ऐसे कभी ना थे लेकिन कहते हैं ना जब वक्त आता है तो तेवर भी बदल जाते हैं और इन तेवरों को 2023 से ना जोड़ा जाए ऐसा हो ही नहीं सकता है। सबको पता है कि 23 का चुनाव टक्कर वाला होगा क्योंकि 2018 की पटकथा से साफ था कि बीजेपी की नैया डगमगा चुकी थी बावजूद बीजेपी की नैया का सहारा सिंधिया बने और वर्तमान में सत्ता पर शिवराज हैं लेकिन अब फिर जब मुख्यमंत्री की कुर्सी की दौड़ शुरू हुई है तो शिवराज के नाम पर मोहर लगाने के लिए मानो होड़ सी लग गई है। इसके पहले कैलाश विजयवर्गीय जो कि बीजेपी के महासचिव हैं, उन्होंने भी शिवराज का ही नाम लिया था कि शिवराज ही मुख्यमंत्री हैं और आगे भी रहेंगे तो अब बाबा की नगरी उज्जैन से नरोत्तम मिश्रा ने भी कह दिया कि अगले मुख्यमंत्री भी शिवराज ही होंगे यानी कि 2023 का चुनाव शिवराज के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा।

PunjabKesari

कांग्रेस कैसे देगी आक्रामक शैली का जवाब
मध्यप्रदेश में कांग्रेस के मुखिया कमलनाथ बीजेपी को टक्कर देने की बात तो करते हैं उनका दावा भी रहता है कि प्रदेश की जनता बीजेपी के शासन से त्रस्त है लेकिन पिछले उपचुनाव में भी जनता ने बीजेपी का ही साथ दिया और बता दिया कि अभी आपको और मेहनत करनी है इस लिहाज से देखा जाए तो कांग्रेस अपनी रणनीति में परिवर्तन करने पर भी विचार कर रही है। जाहिर सी बात है बीजेपी हिंदुत्ववादी विचारधारा को लेकर उत्तर प्रदेश में भी चुनाव जीत चुकी है यहां भी इसी पैटर्न को आगे बढ़ाया जा रहा है तो अब इसके जवाब में रामनवमी को हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ कांग्रेस कराने जा रही है। जाहिर सी बात है इस दावे के जरिए बहुसंख्यक वोटों को अपनी और आकर्षित करना है।

PunjabKesari


हालांकि कांग्रेस की इस छवि पर भी उनके पूर्ववर्ती बयान धब्बा लगा देते हैं यानी कि अल्पसंख्यक वोटों की चाहत में बहुसंख्यक वोट लगातार कम होते रहे हैं। लिहाजा कमलनाथ की सोच है कि मध्यप्रदेश का जो मिजाज है वहां अलग ही रणनीति के साथ बढ़ा जाए लेकिन संगठन की कमजोरी सामने आ जाती है। ऐसे में बमुश्किल जो डेढ़ साल का वक्त चुनाव के लिए बचा है। उसमें अभी भी कांग्रेस में मंथन का ही दौर है। जाहिर सी बात है ऐसे में मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए बीजेपी में बात होगी तो कांग्रेस में भी नेतृत्व को लेकर चर्चा नहीं थमेगी यह भी सच है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Lucknow Super Giants

Royal Challengers Bangalore

Match will be start at 25 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!