थम गई बोरवेल में गिरी सृष्टि की सांसें, 55 घंटे के बाद ढाई साल की बच्ची को मृत निकाला बाहर

Edited By meena, Updated: 08 Jun, 2023 06:52 PM

the breath of creation fell in the borewell

मध्य प्रदेश के सीहोर के मुंगावली गांव में बोरवेल में गिरी ढ़ाई साल की सृष्टि कुशवाहा को बाहर निकाल लिया गया है

सीहोर (धर्मेंद्र राय): मध्य प्रदेश के सीहोर के मुंगावली गांव में बोरवेल में गिरी ढ़ाई साल की सृष्टि कुशवाहा को बाहर निकाल लिया गया है। बच्ची को बचाने के लिए गुजरात से रोबोट बोरवेल रेस्क्यू टीम बुलाई गई थी। काफी जद्दोजहद के बाद उसे बाहर निकाल लिया गया। लेकिन तब तक सृष्टि की सांसें थम चुकी थी। पुलिस, डॉक्टर्स, एनडीआरएफ, आर्मी के जवान मौके पर मौजूद रही। उसे जिला अस्पताल ले जाया गया है। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सृष्टि को बोरवेल में गिर हुए आज तीसरा दिन था। तमाम कोशिशों के बाद सृष्टि को रोबोट की मदद से बाहर निकाला जा सका।

PunjabKesari

बता दें कि मंगलवार को दोपहर एक बजे के करीब घर के बाहर खेल रही सृष्टि कुशवाह, पिता राहुल कुशवाह 300 फीट गहरे बोरवेल गिर गई थी। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर जिला प्रशासन की टीम पहुंच गई थी। वहीं सृष्टि को सकुशल बाहर निकालने के लिए एनडीआरएफ और एसटीआरएफ की टीम ने काफी जद्दोजहद की। सृष्टि 3 सौ फीट गहरे बोरवेल में 30 फीट की गहराई में फंसी थी लेकिन मशीनों की कंपन के कारण वह 30 फीट से खिसककर 100 फीट नीचे चली गई।

PunjabKesari
बुधवार को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने हुक के सहारे बच्ची को निकालने का प्रयास किया था। बताया जा रहा है कि इस प्रयास में सफलता भी मिल गई थी, लेकिन ऊपर आते-आते सृष्टि वापस हुक से फिसलकर नीचे जा गिरी। वहीं पोकलेन मशीनों के माध्यम से बोर के पास गड्ढा भी खोदा जा रहा था, लेकिन पत्थर आ जाने की वजह से रेस्क्यू बीच में ही रोकना पड़ा।

PunjabKesari

ऐसे में एनडीआरएफ और एसटीआरएफ टीम को सफलता नहीं मिलने पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सेना को फोन किया और बुधवार को सेना ने सृष्टि को निकालने की पूरी कोशिश की। लेकिन हालांकि सेना को भी सृष्टि को बाहर निकालने में सफलता नहीं मिल सकी थी। नतीजतन आज सुबह गुजरात से तीन सदस्यीय रोबोटिक टीम आई और बच्ची को निकालने का प्रयास करती रही। सृष्टि को बोरवेल में फंसे तीन दिन हो गए थे। ऐसे उसके बचने के बहुत कम आशा थी। 55 घंटे चले रेस्क्यू के बाद सृष्टि कुशवाह को बाहर निकाला गया।

PunjabKesari

जिला हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम के बाद सृष्टि का शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया और एम्बुलेंस से गांव ले जाया गया। बच्ची की मौत से गांव में मातम पसरा हुआ है।

PunjabKesari

वहीं मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए मुंगावली पुलिस ने बोरवेल खुला छोड़ने वाले किसान के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने खेत मालिक गोपाल कुशवाहा को हिरासत में लिया है। गोपाल कुशवाहा के 2 एकड़ के खेत में बोरवेल का गड्ढा खुला पड़ा था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!