प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का बढ़ा कद, केंद्र सरकार ने सौंपी एक और बड़ी जिम्मेदारी

Edited By meena, Updated: 22 Oct, 2022 05:59 PM

central government entrusted big responsibility to vd sharma

खजुराहो से सांसद और मध्यप्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा यानि वीडी शर्मा पर लगातार विश्वास करते हुए एक और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। केंद्र सरकार ने वीडी शर्मा को विदेशी मामलों की संसदीय समिति उन्हें सदस्य बनाया है।

भोपाल(विवान तिवारी): खजुराहो से सांसद और मध्यप्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा यानि वीडी शर्मा पर लगातार विश्वास करते हुए एक और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। केंद्र सरकार ने वीडी शर्मा को विदेशी मामलों की संसदीय समिति उन्हें सदस्य बनाया है। बीते दिनों लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने उन्हें इस समिति में सदस्य बनाने के लिए नॉमिनेट किया है। वर्ष 1987 से राजनीति में आए शर्मा कई वर्षों तक लगातार पर्दे के पीछे से संगठन के लिए काम करते रहे मगर यह चर्चाओं में तब आए जब ये खजुराहो लोकसभा सीट से सांसद चुनकर आए। ऐसे में अब लगातार संगठन और केंद्र सरकार विष्णु दत्त शर्मा पर अपना विश्वास जता रही है।

• शर्मा का राजनीतिक सफर

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के मुरैना के रहने वाले वीडी शर्मा ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से राजनीति में वर्ष 1987 में कदम रखा। छात्र नेता रहते हुए उन्होंने शिक्षा जगत में फैले व्यापारिकरण के खिलाफ बड़ा अभियान छेड़ा दिया था। इतना ही नहीं उन्होंने सुप्रीम कोट तक की लड़ाई लड़ी और सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए छात्रों का सफल नेतृत्व भी किया। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के डीमेट कॉलेजों में डीमेट परीक्षा में गरीब छात्रों को समान अवसर दिलाने के लिए सड़कों पर आकर आंदोलन किया और सुप्रीम कोर्ट से 50 प्रतिशत सीटें मेरिट के लिए आरक्षित करवा ली।

परदे के पीछे रहकर संगठन को मजबूत करते हुए उनके पास कई बड़े पद रहे जैसे ABVP के राज्य संगठन सचिव, राष्ट्रीय महासचिव, नेहरु युवा केंद्र के बोर्ड उपाध्यक्ष, प्रदेश के महामंत्री जैसे कई अन्य महत्वपूर्ण पदों को ईमानदारी से निभाया और प्रदेश में भाजपा को मजबूत करने के लिए अपना जी जान भी लगाया। उनके काम को लेकर गंभीरता और संगठन के प्रति ईमानदारी से काम करने को लेकर उन दिनों के कई राजनीतिक पंडित भी बताया करते है।

• खजुराहो जीतकर शर्मा ने मनवाया हर ओर अपना लोहा

वीडी शर्मा चंबल के मुरैना जिले से आते हैं, मगर बावजूद इन सबके उनकी संगठन क्षमता का लोहा इस बात से माना गया जब वे बुंदेलखंड अंचल की खजुराहो लोकसभा सीट से लड़े और भारी मतों से जीतकर भी आए। उन्होंने कांग्रेस विधायक विक्रम सिंह नातीराजा की पत्नी कविता सिंह को 4 लाख 90 हजार से भी अधिक वोटों से शिकस्त दी। भाजपा का ये सेनापति मध्यप्रदेश में बीजेपी के उन नेताओं में शुमार हैं, जिनकी संगठन में मजबूत पकड़ है। इसे ही एक बड़ी वजह माना जाता है कि बीजेपी ने पर्दे के पीछे से काम करने वाले वीडी शर्मा को मध्यप्रदेश के सेनापति की कमान सौंप दी थी।

• पहले भी कर चुके विदेश की यात्राएं

विदेशी मामलों की संसदीय समिति में सदस्य बनाए जाने के बाद विष्णु दत्त शर्मा विदेश यात्राओं पर भी जा सकते हैं ऐसा कहा जा रहा है। दरअसल शर्मा विदेशी मामलों की भी अच्छी जानकारी रखते हैं। एग्रीकल्चर से एमएससी करने वाले शर्मा अंतर्राष्ट्रीय एग्रीकल्चर सेमिनार में बैंकॉक जा चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने वर्ष 2015 में भारत सरकार के युवक और खेल मंत्रालय द्वारा इंडो-चीन यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में भारतीय डेलीगेशन का नेतृत्व किया था।

• नगरीय निकाय चुनावों में मिली जीत का अहम किरदार शर्मा

मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव में बीजेपी ने अपना परचम लहराया। इसके साथ ही ये जीत इसलिए बड़ी मानी जा रही है क्योंकि संगठन को आदिवासी क्षेत्र में बड़ी सफलता मिली है। वही नगरी निकाय चुनाव और पंचायत चुनाव में कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा पर भाजपा का झंडा लहराया। मंडला, अलीराजपुर, झाबुआ जिले में कमल खिला है। वहीं बीते दिनों पहले 16 नगर निगमों के आए परिणामों में भी भाजपा ने बाजी मारी। ऐसे में इन चुनावों को विधानसभा का सेमीफाइनल माना गया गया और जिस स्थिति में फिलहाल भाजपा के पाले में जीत आई है। उस जीत का अहम किरदार भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा को माना जा रहा है।

• खजुराहो के विकास में विष्णुदत् शर्मा को बताया था केंद्रीय मंत्री ने मददगार

मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो को केंद्र सरकार ने नए टूरिस्ट प्रोजेक्ट में शामिल कर लिया है। खजुराहो को देश की 17 ऑइकॉनिक सिटीज में शामिल किए गया। बीते माह सदन की कार्यवाही के दौरान प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा की सराहना करते हुए मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन को बढ़ावा देने की दृष्टि से अलग-अलग योजनाओं में जो प्रोजेक्ट खजुराहो को दिए थे, उनमें से लगभग सभी प्रोजेक्ट 100 प्रतिशत पूरे कर लिए गए हैं। मध्य प्रदेश सरकार और खजुराहो के सांसद वीडी शर्मा के सहयोग से खजुराहो में बेहतर काम हुए हैं। उन्होंने बताया कि आगामी समय में पर्यटन मंत्रालय द्वारा नई पॉलिसी तैयार की जा रही है एवं नये टूरिस्ट प्रोजेक्ट भी तैयार हो रहे हैं। इन नये टूरिस्ट प्रोजेक्ट्स में खजुराहो का भी नाम शामिल है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!