भिंड में डेयरी पर छापा: स्प्रिट, शैंपू समेत नकली दूध बनाने वाला खतरनाक केमिकल बरामद

Edited By meena, Updated: 20 Feb, 2020 04:23 PM

dairy raid in bhind

भिंड में पुलिस और प्रशासन ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए फूप कछुए की रामनगर इलाके में संचालित एक डेयरी पर छापामारी की। इस दौरान बड़ी मात्रा में नकली दूध बनाने वाली सामग्री जब्त की। प्रशासन ने मौके पर ही पांच हजार...

भिंड: भिंड में पुलिस और प्रशासन ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए फूप कछुए की रामनगर इलाके में संचालित एक डेयरी पर छापामारी की। इस दौरान बड़ी मात्रा में नकली दूध बनाने वाली सामग्री जब्त की। प्रशासन ने मौके पर ही पांच हजार लीटर नकली दूध को नष्ट कराया। हालांकि डेयरी संचालक धीरेंद्र सिंह भदौरिया फरार हो गया।

PunjabKesari

दरअसल, प्रशासन को लगातार फूप के रामनगर इलाके में संचालित सुधीर डेयरी पर मिलावटी और सिंथेटिक दूध बनाने की शिकायतें मिल रही थी। बुधवार को मुखबिर से पक्की सूचना मिली कि इलाके में भारी मात्रा में सिंथेटिक दूध तैयार किया जा रहा है। खाद्य विभाग की टीम और पुलिस बल ने तुरंत कार्रवाई करते हुए दबिश दी।टीम ने छापेमारी दौरान मौके से नकली दूध बनाने में डाला जाने वाला जहरिला पदार्थ हाइड्रोजन, ल्युब्रिकेट, क्रिप्टो ऑयल पकड़ा। 

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि माचिस की तीली के संपर्क में आते ही आग पकड़ने वाले 100 प्रतिशत शुद्ध स्प्रिट (एथेनॉल), शैंपू और हाड्राेजन जैसे खतरनाक केमिकल से डेयरी पर नकली दूध तैयार किया जा रहा था। जानकारी मिलने पर कलेक्टर छोटे सिंह, एएसपी संजीव कंचन भी पहुंच गए। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसे दूध के लगातार सेवन से आंतों की सूजन, किडनी और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे की आशंका रहती है। जानकारी देते हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी ओमनारायण सिंह का कहना है कि डेयरी पर खतरनाक केमिकल से दूध बनाया जा रहा था। दोनों गोदामों को सील किया गया है। डेयरी संचालक के खिलाफ एफआईआर भी कराई जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!