भानुप्रताप विधानसभा उपचुनाव: निर्वाचन आयोग ने जारी किया शेड्यूल, आज से आचार संहिता लागू, जानिए सबकुछ

Edited By meena, Updated: 05 Nov, 2022 05:20 PM

ec issued schedule for bhanu pratap assembly by election

छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग की तरफ से कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर विधान सभा सीट पर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। निर्वाचन आयोग अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने भानुप्रतापपुर उप चुनाव का पूरा शेड्यूल जारी करते हुए

रायपुर (शिवम दुबे) : छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग की तरफ से कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर विधान सभा सीट पर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। निर्वाचन आयोग अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने भानुप्रतापपुर उप चुनाव का पूरा शेड्यूल जारी करते हुए बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही यानी आज से ही उत्तर बस्तर कांकेर से आदर्श आचरण संहिता पूरे जिले में लागू की जाती है। जिले में जितने भी सरकारी अधिकारी कार्यरत है वे चुनाव संपन्न होने तक भारत निर्वाचन आयोग में कार्यरत रहेंगे।

भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर पुरुषों से ज्यादा महिला वोटर है जो अपने क्षेत्र का प्रतिनिधि चुनेंगी। भानुप्रतापुर में महिला पुरुषों की संख्या 1 लाख 491 हजार है जबकि पुरुषों की संख्या 95 हजार के आसपास है। उप चुनाव के लिए 256 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। उप चुनाव में कोविड गाइडलाइन का पालन लागू रहेगा। नामांकन की तारीख 10 से 17 नवंबर एवम नामांकन की जांच 18 नवंबर तक है। प्रत्याशी 21 नवंबर तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। 5 दिसंबर को मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। 8 दिसंबर को मतगणना होगी एवंम 10 दिसंबर को उप चुनाव की प्रक्रिया खत्म होगी। हालांकि निर्वाचन आयोग की अधिकारी रीना बाबा साहेब कांगले ने जानकारी देते हुए बताया कि 95 बूथ ऐसे हैं जो नक्सल प्रभावित है जिसके कारण मतदान की टाइमिंग अभी से जारी नहीं की जा रही है। आने वाले कुछ दिनों में मतदान की टाइमिंग जाहिर की जाएगी। भानुप्रतापपुर विधान सभा में 100 ऐसे बूथ है जो राजनीतिक प्रभाव में आते हैं जिन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!