प्राइवेट स्कूल संचालक की धोखाधड़ी, 8वीं तक की मान्यता की 10वीं तक की एडमिशन, बोर्ड के पेपर पर खुली पोल

Edited By meena, Updated: 07 Mar, 2023 08:08 PM

fraud of private school operator

छतरपुर में स्कूली छात्राओं के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है जहां छात्राओं ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर से अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत की है।

छतरपुर(राजेश चौरसिया) : छतरपुर में स्कूली छात्राओं के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है जहां छात्राओं ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर से अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत की है। छात्राओं का आरोप है कि वह स्कूल संचालक की धोखाधड़ी के चलते दसवीं का एग्जाम नहीं दे पा रही हैं जिससे उनकी साल बर्बाद हो गई है। गांव से चलकर छतरपुर पहुंचीं पीड़ित छात्राओं (प्रार्थना तिवारी पिता- हरिनारायण तिवारी और प्रीति विश्वकर्मा पिता- हरिश्चन्द्र वीश्वकर्मा) ने रोते हुए बताया कि वह छतरपुर जिले के बड़ामलहरा अनुविवभाग के धनगुवां की रहने वाली हैं। वह धनगुवां में स्थित स्व.श्री बाबूसिंह पब्लिक स्कूल में कक्षा 10 वीं में पढ़ती हैं। जिसे बड़ामलहरा के रहने वाले दीपू सिंह घोष द्वारा संचालित किया जाता है। उक्त स्कूल में हम वर्ष 2017 से कक्षा 5 वीं से पढ़ रहे हैं। हमें कक्षा 10 वीं तक की मान्यता कहकर पढ़ाया गया जबकि पता चला है कि उसकी 8 वीं तक की मान्यता है। यहां इस स्कूल में हम जैसे 10 और बच्चे (छात्र-छात्राएं) हैं जिनकी साल स्कूल संचालक के चलते बर्बाद हुई है।

PunjabKesari

●पहले दिन से धोखे में रखा...

1 मार्च से कक्षा 10 वीं के एग्जाम शुरू होने पर हमें पहले दिन से ही हिंदी के पेपर में धोखे में रखा गया। हमें पिछले साल की कक्षा 9 वीं की मार्कसीट नहीं दी गई और 10 वीं का परीक्षा प्रवेश-पत्र नहीं दिया गया और पहले दिन यानि 1 मार्च को हिंदी के पेपर के लिए हम लोगों को ग्राम सड़वा बुलवाया गया कि यहां से आपके पेपर होंगे। सड़वा पहुंचने पर कहा गया कि सेंटर छतरपुर है। वहां से हम बस से छतरपुर पहुंचे जहां से हमें घुमा-फिराकर फिर वापिस घर यह कहकर भेज दिया गया कि अगली 7 तारीख को सामाजिक विज्ञान के पेपर वाले दिन दोनों पेपर एक साथ करवा देंगे। अब आज जब आये तो आज मिल नहीं रहा जाने कहां चला गया है। जिसके चलते हमने अपने कलेक्ट्रेट आकर मामले की शिकायत की है।

PunjabKesari

●पास की मार्कशीट दिला देंगे...

परिजनों की मानें तो अब वह अब दूसरों से कहलवा रहा है कि तुम लोग पेपर के चक्कर में मत पड़ो हम पास करवा देंगे पास की मार्कशीट दिलवा देंगे। ज्यादा परेशान मत हो यहां वहां मत फ़िरो शिकायतें न करो।

●परिजन बोले हमारा क्या कुसूर गांव के सीधे-साधे...

छात्राओं के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे छात्राओं के परिजनों (हरिनारायण तिवारी और हरिश्चन्द्र वीश्वकर्मा) का कहना है कि इसमें हमारा क्या कुसूर, हम तो गांव के सीधे-साधे लोग हैं। बच्चों को पढ़ाना चाहते थे। हमने हर महीने फीस के पैसे दिए पर हमें हमारे बच्चों को धोखे में रखा गया। हमारी तो बेटियों की जिंदगी/साल बर्बाद हो गई है। अपनी बेटियों को लेकर कलेक्टर के पास शिकायत करने आए हैं। वहीं पीड़ित छात्रा प्रार्थना तिवारी का कहना है कि हम चाहते हैं उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो उसे जेल भेजा जाए ताकि भविष्य में किसी और के साथ ऐसा न कर सके।

PunjabKesari

●ADM बोले FIR होगी, जायेगा जेल...

मामले में ADM नमः शिवाय अरजरिया का कहना है कि उक्त मामले में तत्काल प्रभाव से SDM को जांच के आदेश दिए हैं। जांच में दोषी पाए जाने पर उक्त संचालक के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर FIR की जायेगी और जरूरत पड़ने पर जेल भेजा जायेगा। छात्राओं और उनके परिजनों SDM से मिलने को कहा है।

PunjabKesari

●स्कूल संचालक बोला...

मामले में हमने स्कूल संचालक से फोन पर बात की तो उसका कहना है कि हमारा स्कूल आठवीं तक है। छात्राएं हमारे यहां नहीं पढ़ती वह 8 वीं तक ही पढ़ी हैं। जबकि छात्राओं और उनके माता-पिता का कहना है कि जिसकी बिल्डिंग में स्कूल खोले हुए हैं वह इस बात की गवाही देंगे कि हमारी बच्चियां स्कूल पढ़ने आती थीं। इतना ही नहीं उनकी 10 वीं की कॉपी किताबों में उनके सिग्नेचर हैं। हालांकि अब देखना यह होगा कि प्रशासन इस मामले पर क्या कार्रवाई करता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!