छत्तीसगढ़ में अगले महीने लगेंगे फ्री में प्रीपेड स्मार्ट मीटर, जितना रिचार्ज करोंगे उतनी जला पाओगे बिजली

Edited By meena, Updated: 06 Feb, 2023 01:12 PM

free prepaid smart meters will be installed in chhattisgarh next month

दिल्ली, यूपी, बिहार आदि राज्यों की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ में भी अगले महीने से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेंगे। बघेल सरकार अगले महीने से राज्य में प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी में है

रायपुर (सत्येंद्र शर्मा) :  दिल्ली, यूपी, बिहार आदि राज्यों की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ में भी अगले महीने से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेंगे। बघेल सरकार अगले महीने से राज्य में प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी में है। अगले महीने से उपभोक्ता के जितना पैसा अकाउंट में होगा उतनी बिजली का उपयोग कर पायेंगे और इसके बाद रिचार्ज करना पड़ेगा। घरों, दफ्तरों और कारखानों में बिजली महीने से रिचार्ज सिस्टम से चालू और बंद होगी। इसकी शुरुआत राजधानी रायपुर से होगी।

बिजली कंपनी ने पिछले महीने टेंडर जारी किया था जिसमें 5 कंपनियों ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के लिए टेंडर भरा था और अब टेंडर खुल गया है। तकनीकी बिड खुलने के बाद जल्द ही फाइनेंसियल बिड खोलने की तैयारी है और लोवेस्ट बिडर को वर्क आर्डर दिया जाएगा और इसके साथ ही प्रदेश में अगले महीने से प्रीपेड मीटर लगना चालू हो जाएंगे। छत्तीसगढ़ राज्य पावर वितरण कंपनी के चीफ इंजीनियर राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में एक साथ स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेंगे। इसकी शुरुआत राजधानी रायपुर से होगी। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी के प्रदेश में 56 लाख  उपभोक्ता हैं और यहां लगे सभी मीटरो को स्मार्ट प्रीपेड मीटर में बदला जाएगा। इसका कोई भी चार्ज उपभोक्ता से नहीं लिया जाएगा।

चीफ इंजीनियर ने आगे बताया मीटर लगने से उपभोक्ता को जितनी बिजली की आवश्यकता होगी उतनी बिजली के लिए रिचार्ज कर सकता है अभी तक कई शिकायतें उपभोक्ताओं के द्वारा आती थी कि जिस प्रकार से बिजली कंपनियों के द्वारा बिल ज्यादा आ रहा है अब यह शिकायत दूर होगी और अगर कोई बिजली का उपयोग नहीं करता है तो बिजली का बिल नहीं आएगा। जितनी बिजली जलाएंगे उतना उनको रिचार्ज करना पड़ेगा और लोगों को भ्रम नहीं रहेगा कि उनका बिल ज्यादा आ रहा है।

इससे बिजली कंपनी को फ़ायदा होगा क्योंकि अभी तक लोग पहले बिजली का उपयोग करते हैं और महीने भर बाद बिजली का बिल भरते हैं जिससे बिजली कंपनी को पैसे मिलने में डेढ़ माह का वक्त लग जाता है कंपनी के नजरिए से यह एक दिक्कत है। बिजली कंपनी को हर महीने रीडिंग के लिए लोगों के घर कर्मचारियों को भेजना पड़ता है। इससे समय और मेहनत लगती है और बिल को लेकर लोगों की शिकायतें भी रहती हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए लोग अब घर बैठे सुविधाएं देने के लिए स्मार्ट मीटर का कांसेप्ट लाया गया है।

इसके अलावा पुराने मीटर की बात करें तो पुराने मीटर में कई लोग आसानी से मीटर बंद कर सकते हैं। छेड़छाड़ करना काफी आसान है और मीटर में आसानी से सर्किट भी लगा सकते हैं जिससे बिजली चोरी का नुकसान ईमानदार उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ता है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से ईमानदार उपभोक्ताओं को इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वही स्मार्ट मीटर को फोन से रिचार्ज भी कर सकते हैं और बिना रिचार्ज किए बिजली भी नहीं जला पाएंगे। बिल्कुल वैसे ही जैसे मोबाइल में रिचार्ज होता है। अब उपभोक्ता बिजली के लिए रिचार्ज प्लान के मुताबिक बिजली की खपत करेंगे और इससे बिजली कंपनी को एडवांस में पैसा भी मिल जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!