Gwalior media को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी पहचान देगा आइकॉमः ज्योतिरादित्य सिंधिया

Edited By Devendra Singh, Updated: 14 Aug, 2022 12:49 PM

jyotiraditya scindia visit gwalior

ग्वालियर मीडिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान देगा आइकॉमः सिंधिया केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य ने किया इंटरनेशनल सेंटर ऑफ मीडिया एक्सीलेंस का शुभारंभ - देशभर का मीडिया एक मंच पर कर सकेगा संवाद, शोधार्थियों को मिलेगा लाभ

ग्वालियर (अंकुर जैन): केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) ने कहा कि इंटरनेशनल सेंटर ऑफ मीडिया एक्सीलेंस (International centre of media Excellence) (IOCM) स्व.प्रवीणा पाण्डेय मेमोरियल मीडिया के क्षेत्र में बड़ी सौगात दी है। मीडिया (Media) के लिए यह वरदान साबित होगा और ग्वालियर के मीडिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान देगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह बात कही।

असंभव को संभव करते हैं केशव: केंद्रीय मंत्री  

उन्होंने यह बात समाजसेवी और वरिष्ठ पत्रकार केशव पाण्डेय की धर्मपत्नी स्व. प्रवीणा पाण्डेय की स्मृति में स्थापित किए गए पड़ाव स्थित इंटरनेशनल सेंटर ऑफ मीडिया एक्सीलेंस के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि के कही। सिंधिया (jyotiraditya scindia) ने कहा कि केशव पाण्डेय वो शख्सियत ,हैं जो नहीं सोचा वो संभव करके रहते हैं। पत्रकारिता के रूप में इन्होंने पूर्ण निष्ठा और सेवा के साथ अपना पूरा जीवन समर्पित किया है। इनका एक घर का परिवार है लेकिन सेवा और पत्रकारिता इनका दूसरा परिवार रहा है। सदैव नए-नए प्रयोग करना इनकी खूबी है। पत्रकारिता के साथ ही खेलकूद, शिक्षा, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक गतिविधियों के क्षेत्र में उनका अनुकरणीय योगदान है। उन्होंने अपनी धर्मपत्नी की स्मृति में आइकॉम के रूप में ग्वालियर को बड़ी सौगात दी है। मीडिया के क्षेत्र में यह वरदान साबित होगा। ग्वालियर के मीडियाकर्मी यूनाइटेड स्टेट्‍स, इंग्लैंड, यूरोप, पाकिस्तान, अफ्गानिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, कजाकिस्तान, सिक्किम और दुनिया के अनेक देशों से जुड़ सकेंगे।

PunjabKesari

मील का पत्थर साबित होगा संस्थान: सिंधिया 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि लोग अपनों की याद में भवन बनवाते हैं। लेकिन इन्होंने आइकॉम को जीवंत संस्था बनाकर अनुकरणीय पहल की है। अपनी धर्मपत्नी की स्मृति में बनाया गया यह संस्थान मील का पत्थर साबित होगा। मेरी आपको शुभकामनाएं। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर एवं बीज निगम के अध्यक्ष मुन्ना लाल गोयल विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। 

प्रभावशाली योजना है डिजिटल इंडिया 

संस्था के संरक्षक डॉ. केशव पाण्डेय ने कहा कि मेरी पत्नी स्व. प्रवीणा पाण्डेय सदैव ग्वालियर शहर की तरक्की के लिए एक सकारात्मक सोच रखती थीं। उनका मानना था कि ग्वालियर विकास की नई राह पर बढ़े और समय के साथ चले नहीं तो हम पिछड़ जाएंगे। लोगों के बेहतर विकास और वृद्धि के साथ ही बदले हुए भारत के लिए डिजिटल इंडिया बहुत ही प्रभावशाली योजना है। जो उनकी सोच को सार्थक करती है। 

माधवराव सिंधिया से मिलता रहा मार्गदर्शन:केशव 

पाण्डेय ने कहा कि हमारे पीएम नरेंद्र मोदी (PM modi) और केन्द्रीय मंत्री सिंधिया भी डिजिटल इंडिया (digital india) और ग्लोबल होते ग्वालियर के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसी अवधारणा को मूर्तरूप देने के लिए स्मार्ट सिटी ग्वालियर (gwalior nagar nigam) में अंतरराष्ट्रीय स्तर का आधुनिक मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है। इंटरनेशनल सेंटर ऑफ मीडिया एक्सीलेंस (International centre of media Excellence) स्व. प्रवीणा पाण्डेय मेमोरियल का यह पुनीत कार्य मेरे परिवार और मेरी टीम के सदस्यों के सहयोग से संभव हो सका। पाण्डेय ने कहा कि कैलासवासी माधवराव सिंधिया का भी मुझे सदैव मार्गदर्शन मिलता रहा, जो कि मुझ हमेशा कुछ नया करने के लिए प्रेरित करता था। उसी सोच को आगे बढ़ाते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) भी मेरी निरंतर चल रही सेवारूपी यात्रा में सहयोग कर रहे हैं।

डिजिटल माध्यमों के साथ जुड़़ेगा ग्वालियर 

ग्वालियर की कला, संस्कृति, साहित्य, वैभव और विकास के अलावा यहां का टेलेंट पूरी दुनिया के पर्दे पर दिखे, वो इस सेंटर के माध्यम से किया जा सकेगा। मौजूदा परिवेश में देश और दुनिया में हो रही तरक्की और मीडिया के क्षेत्र में तेजी से हो रहे विकास के साथ ही अंतरराष्ट्रीय जगत के संचार माध्यमों के साथ ग्वालियर को भी जोड़ने का काम करेंगे। पत्रकारिकता (journalism) के क्षेत्र में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को अव्वल दर्जे का प्रशिक्षण दिलाने के साथ ही सेंटर पर मीडिया से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के नये आयाम तय हो ऐसे मिलकर प्रयास किए जाएंगे। 

कार्यक्रम में पत्रकारों का जमावड़ा 

इस दौरान देशभर के जाने-माने पत्रकारों ने वर्चुअल कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यअतिथि सिंधिया से संवाद किया। इनमें टाइम्स ऑफ इंडिया के वरिष्ठ पत्रकार देवेंद्र भंडारी, रायपुर के वरिष्ठ पत्रकार अनिल पाण्डेय, हरिभूमि भोपाल के मुख्य संपादक प्रमोद भारद्वाज, जागरण लखनऊ के वरिष्ठ पत्रकार सौरभ भटनागर एवं एनडीटीवी नई दिल्ली के एक्ज्यूकेटिव एडिटर अजय शर्मा प्रमुख थे। पुणे से संचालित द प्रेसीडेंस की डायरेक्टर मेधा पाण्डेय, पुरुषोत्तम पाण्डेय एवं चंद्रकांत शर्मा ने अतिथि का स्मृति चिंह भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन चंद्रकांत शर्मा एवं आभार व्यक्त पुरुषोत्तम पाण्डेय ने किया। इस मौके पर दीपक सिंह, राजेंद्र मुदगल, विजय पाण्डेय, अरविंद जैमिनी एवं अनिल तिवारी प्रमुख रूप मौजूद थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!