पढ़े-लिखे बेरोजगारों को कमलनाथ सरकार का बड़ा तोहफा, सरकारी भूमि पर कर सकेंगे खेती

Edited By meena, Updated: 10 Jun, 2019 10:39 AM

kamalnath government s big gift to unemployed educated

कमलनाथ सरकार ने प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए युवाओं को बैंड बाजा सिखलाई व पशु पालन के बाद अब नई योजना शुरु की है। जिसमें प्रदेश की कांग्रेस सरकार बेरोजगारों से खेती कराने जा रही है। इसके लिए बेरोजगारों को सरकारी जमीन भी दी जाएगी...

भोपाल: कमलनाथ सरकार ने प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए युवाओं को बैंड बाजा सिखलाई व पशु पालन के बाद अब नई योजना शुरु की है। जिसमें प्रदेश की कांग्रेस सरकार बेरोजगारों से खेती कराने जा रही है। इसके लिए बेरोजगारों को सरकारी जमीन भी दी जाएगी। जिस पर वे उद्यानिकी फसलें उगा सकेंगे। हालांकि सरकार का यह फैसला किसी के गले नहीं उतर रहा क्योंकि खेती में किसानों को बड़े घाटे सहने पड़ते हैं और ज्यादातर किसान खेती का काम छोड़कर शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं।

PunjabKesari
 

ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ
मुख्यमंत्री कमल नाथ ने ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में खाली पड़ी सरकारी जमीन पर उद्यानिकी फसलों के लिए उपयोग का अधिकार देने का प्रारूप बनाने के निर्देश दिए हैं। नाथ ने पंचायत विभाग की बैठक में अफसरों से ग्रामीण क्षेत्र में खाली पड़ी जमीन का डाटा एकत्रित करने को कहा। यह जमीन किसानों को न्यूनतम किराए पर 3 या 5 साल के जमीन दी जाएगी हालांकि भूमि पर मालिकाना हक सरकार का होगा। सीएम कमलनाथ ने कहा कि बेरोजगार युवा सरकारी जमीन पर खेती करके बड़े पैमाने लाभ उठा सकते हैं।

PunjabKesari

पहले की थी बैंड बाजा योजना शुरु
कमलनाथ सरकार ने इससे पहले गांवों में कम पढ़े-लिखे और खाली बैठे युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के लिए बैंड बाजा व पशु चराना सिखलाई योजना चलाई थी। हालांकि यह पूरी तरह विफल रही और 6 महीने में अब तक किसी भी युवा ने इसका लाभ नहीं उठाया है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!