CM शिवराज ने अनुकंपा नियुक्ति में विवाहित बेटियों को दिया पात्रता का हक, लाडली लक्ष्मियों को दी 107 करोड़ से अधिक की छात्रवृत्ति

Edited By meena, Updated: 08 Feb, 2023 12:08 PM

married daughters will also be entitled to compassionate appointment

मध्य प्रदेश सहित देश भर में जब भी महिला सशक्तिकरण पर बात होती है तब प्रदेश की चर्चा एक न एक बार जरूर होती है

भोपाल(विवान तिवारी) : मध्य प्रदेश सहित देश भर में जब भी महिला सशक्तिकरण पर बात होती है तब प्रदेश की चर्चा एक न एक बार जरूर होती है। बीते कुछ वर्षों में लगातार मध्य प्रदेश के मुखिया महिला सशक्तिकरण को लेकर के गंभीर दिखाई पड़े। वही कई बार मंचों से उन्हें सौगात देते भी दिखे। बीते कुछ दिनों पहले ही उन्होंने लाडली बहन योजना लाने की बात कही थी और अब मंगलवार को कैबिनेट में यह निर्णय लिया गया कि अनुकंपा नियुक्ति में विवाहित बेटियां भी पात्र होंगी।

PunjabKesari

सीएम शिवराज ने भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे भवन में लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित बेटियों से कहा कि पूरे प्रदेश से कहना चाहता हूं कि बेटी है, तो ही कल है। बेटी बढ़ेगी तो देश बढ़ेगा। बहनें सशक्त होंगी तो परिवार सशक्त होगा। मैंने लाड़ली बहना योजना भी बना दी है। गरीब, मध्यम वर्गीय बहनों के खाते में 1 हजार रुपए महीना दिया जाएगा। मार्च से अभियान शुरू होगा।

इसी दौरान उन्होंने यह भी कहा कि तुम्हारा जीवन और बेहतर बने इसमें कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। समाज से कहना चाहता हूं कि बेटियों को पढ़ने दें, खेलने दें और आगे बढ़ने दें। लाडली लक्ष्मी योजना से परिवर्तन आ रहा है, अब हर बेटी को माता-पिता पढ़ाना चाहते हैं। अब बाल विवाह नहीं हो रहे।

PunjabKesari

• बेटी जन्म लेगी तो लखपति पैदा होगी: सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभागार में आई बेटियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने तय किया कि मध्यप्रदेश की धरती पर बेटी जन्म लेगी, तो लखपति बनकर पैदा होंगी। 6वीं में जाने पर 2 हजार, 9वीं में जाने पर 4 हजार, 11वीं व 12वीं में 6-6 हजार रुपए तथा कॉलेज में एडमिशन लेने पर साढ़े 12 हजार रु. व डिग्री पूरी होने पर साढ़े 12 हजार रु. दिए जाएंगे। लाडली लक्ष्मी बेटियां मेरा परिवार हैं। इनके सुख को ही मैंने अपना सुख माना है और इनके दु:ख को ही अपना दु:ख माना है।

• सीएम ने छात्रवृत्ति के रूप बेटियों के खाते में डाली 107 करोड़ से अधिक की राशि

मंगलवार का पूरा दिन बेटियों के नाम करते हुए सीएम शिवराज ने लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत प्रदेश की 3 लाख 33 हजार 842 लाड़ली बेटियों के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से 107 करोड़ 67 लाख की छात्रवृत्ति राशि का अंतरण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मेरी लाडली बेटियों पढ़ो, लिखो और आगे बढ़ो। कोई डॉक्टर, कोई इंजीनियर, कोई अफसर बनो। इसलिए मैंने तय किया है कि लाडली बेटियों का एडमिशन मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईएम, आईआईटी, लॉ आदि कॉलेजों में होगा, तो फीस सरकार भरवाएगी।

• विवाहित बिटिया भी होंगी अनुकंपा नियुक्ति में अब पात्र

कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को यह निर्णय किया गया कि अब अनुकंपा नियुक्ति में विवाहित बेटियां भी पात्र होंगी। ब्रीफिंग के दौरान कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया है कि शासकीय कर्मचारी, अधिकारी की मृत्यु होने अब पात्रता बेटों के साथ विवाहित बेटी भी होगी। ये बहुत ही दूरगामी परिणाम देने वाला निर्णय है और महिला सश्कितिकरण की नीति स्थापित करने वाला निर्णय है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!