नीमच पुलिस ने ग्रामीण इलाकों में चलाया यातायात जागरूकता अभियान, हेलमेट को लेकर लोगों को किया जागरूक

Edited By meena, Updated: 13 Oct, 2022 12:23 PM

neemuch police launched traffic awareness campaign in rural areas

नीमच जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्यामसुंदर कनेश और यातायात पुलिस का अमला ग्राम जाट पहुंचा। इनके साथ रतनगढ थाना प्रभारी आनंद सिंह आज़ाद जाट चौकी प्रभारी रामकिशन सिंगावत और पुलिस स्टाफ मौजूद रहा।

नीमच(सिराज खान): नीमच जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्यामसुंदर कनेश और यातायात पुलिस का अमला ग्राम जाट पहुंचा। इनके साथ रतनगढ थाना प्रभारी आनंद सिंह आज़ाद जाट चौकी प्रभारी रामकिशन सिंगावत और पुलिस स्टाफ मौजूद रहा। जाट के हनुमान चौराहे पर पुलिस के साथ वरिष्ठ भाजपा नेता राजेंद्र कुमार नाहर युवा समाज सेवी किशन लाल ब्रह्मभट्ट, गोरक्षक दल के राधेश्याम भाया धाकड़, देवप्रकाश प्रजापत, मंगल बैरागी, सुरेश भाट, मोहित सोलंकी, शिवा कुमावत, विशाल भाट बबलू रैगर, आदि भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुंदर कनेश ने ग्रामीणों को हेलमेट लगा कर वाहन चलाने की समझाइश देते हुए कहा कि आपकी सुरक्षा के लिए आपको हेलमेट का उपयोग करना चाहिए क्योंकि ग्रामीण इलाकों में ज़्यादातर लोगों के पास दुपहिया वाहन है और अब चूंकि कोर्ट का आदेश है। इसलिए इसका पालन अनिवार्य रूप से सभी को करना पड़ेगा बिना हेलमेट के आपको पैट्रोल पम्प से पेट्रोल नहीं मिलेगा। इसलिए अपनी दिनचर्या में प्रमुखता से हेलमेट के उपयोग को लाने का प्रयास आप सब करे इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे ख़म्भे जो रात के समय दिखाई नहीं देते उन पर रेडियम रिफ्लेक्टर लगाए ताकि रात के समय दुर्घटना नहीं हो इसके साथ ही वाहनों के आगे भी रिफ्लेक्टर का उपयोग करे ताकि अगर आपके वाहन की लाइट में कोई खराबी अचानक रात के समय आ जाती है तो उस समय सामने से आ रहे वाहन चालक को आपका वाहन दिखाई देगा तो दुर्घटना से बच सकते है। इसके साथ ही टेक्टर ट्राली पर भी आवश्यक रूप से रिफ्लेक्टर का उपयोग करे और लोगों को भी इसको लगाने के लिए जागरूक करे, कनेश ने ग्रामीणों को और पशु पालकों को कहा कि आप अपने पशुओं के सींग पर भी रेडियम लगाए ताकि रात के समय पशु भी अगर सड़क पर है तो वाहन चालक को दिखाई दे और पशुओं को भी दुर्घटना से बचाया जा सके।

कनेश ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में यातायात जागरूकता की बहुत आवश्यकता है। आप सभी मिलकर पुलिस को इस अभियान में सहयोग करे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जागरूक करे। हम जल्दी ही यातायात की और थाना पुलिस टीम को जाट भेजकर पशुओं पर और ब्लैक स्पॉट पर रिफ्लेक्टर लगाने का कार्य शुरू करेंगे। इस अवसर पर हाई वे पर तेज़ गति से चलने वाले वाहनों पर कैसे चलानी कार्यवाही की जाती ये याता यात पुलिस के इंटरसेप्टर वाहन से डेमो भी ग्रामीणों को दिखाया गया। पुलिस के इस अभियान को लेकर ग्रामीणों में खासा उत्साह देखने को मिला।

नीमच पुलिस अधीक्षक सुरज कुमार वर्मा ने बताया कि पूरे जिले में खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में यातायात को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही हेलमेट को लेकर अनिवार्यता और दुर्घटना रोकने के लिए पशुओं के सींगों पर रिफ्लेक्टर लगाने का कार्य भी किया जा रहा है। वर्मा ने बताया कि आने वाली ठंड के मौसम में कोहरा गिरता है ऐसे में पशु दिखाई नहीं देते और वाहनों से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा ग्रामीण इलाकों में ये अभियान चलाया जा रहा है। लोग इस अभियान में पुलिस के साथ जुड़कर सहयोग करे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!