अस्पताल के सभी विभागों में बिस्तरों की संख्या 10 प्रतिशत बढ़ाएगा एम्स भोपाल

Edited By PTI News Agency, Updated: 11 Aug, 2022 02:18 PM

pti madhya pradesh story

भोपाल, 11 अगस्त (भाषा) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल ने निर्णय लिया है कि वह अस्पताल के सभी विभागों में बिस्तरों की संख्या लगभग 10 प्रतिशत बढ़ाएगा। यह जानकारी एम्स के वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

भोपाल, 11 अगस्त (भाषा) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल ने निर्णय लिया है कि वह अस्पताल के सभी विभागों में बिस्तरों की संख्या लगभग 10 प्रतिशत बढ़ाएगा। यह जानकारी एम्स के वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

एम्स भोपाल के कार्यकारी निदेशक डॉ. अजय सिंह ने बुधवार शाम को यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘वर्तमान में संस्थान के जनरल वार्ड में 950 बिस्तर तथा आईसीयू वार्ड में 150 बिस्तर उपलब्ध हैं। अस्पताल के सभी विभागों में बिस्तरों की संख्या को लगभग 10 प्रतिशत बढ़ाया जायेगा।’’

सिंह ने हाल ही में यह पदभार को संभाला है।

उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती गरीब रोगियों का उपचार पैसे की कमी के चलते रोका नहीं जाएगा तथा संस्थान अपने स्तर पर ऐसे गरीब रोगियों का ईलाज करवाएगा।


सिंह ने बताया कि वर्तमान में संस्थान में 42 विभाग कार्यशील हैं तथा दो विभागों में संकाय सदस्य उपलब्ध नहीं होने की वजह से उन्हें प्रारंभ नहीं किया जा सका है। इसके अतिरिक्त वे निकट भविष्य में छह नये विभाग प्रारंभ करने जा रहे हैं।


उन्होंने कहा कि वर्तमान में संस्थान में अमृत फार्मेसी एवं जन औषधि केंद्र नामक दो दवा पोर्टल कार्यशील हैं जिनमें 40 से 60 प्रतिशत छूट पर दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती हैं। अस्पताल के रोगियों के लिये दवाओं की उपलब्धता को बढ़ाने के लिये जल्दी ही संस्थान की ओर से अनुबंध किया जायेगा जिससे भविष्य में रोगियों को दवाओं के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा ।


सिंह ने बताया कि संस्थान में 150 बिस्तर के क्रिटिकल केयर यूनिट के निर्माण के लिये अनुमोदन प्राप्त हो गया है एवं इसके भवन निर्माण कार्य के लिये 98 करोड़ रूपये के समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किये जा चुके हैं।


उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा एक मोबाइल वैन क्लिनिक भी खोला जायेगा जिसके माध्यम से कुछ गांवों व स्कूलों को गोद लेकर उनके मूल स्थानों पर ही चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!