साध्वी प्रज्ञा को विमान में नहीं मिली पंसद की सीट, जानिए वजह

Edited By meena, Updated: 23 Dec, 2019 01:01 PM

sadhvi pragya did not get the seat of choice in the plane

भोपाल से भाजपा सांसद साध्वी विमान में मनचाही सीट न मिल पाने के कारण  खासी नाराज नजर आई। उन्होंने भोपाल पहुंचने के बाद प्रज्ञा ठाकुर ने इस घटना को लेकर न केवल नाराजगी जाहिर की, बल्कि एयरपोर्ट प्रशासन से...

नई दिल्‍ली/भोपाल: भोपाल से भाजपा सांसद साध्वी विमान में मनचाही सीट न मिल पाने के कारण  खासी नाराज नजर आई। उन्होंने भोपाल पहुंचने के बाद प्रज्ञा ठाकुर ने इस घटना को लेकर न केवल नाराजगी जाहिर की, बल्कि एयरपोर्ट प्रशासन से इसकी शिकायत भी की। इस सारे घटनाक्रम को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन के नियमों का हवाला देकर स्थिति क्लीयर की है। 

PunjabKesari

व्हील चेयर की नहीं दी थी जानकारी
एयरलाइन के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने दिल्ली से भोपाल के लिए जेट की सीट संख्या 1ए की बुकिंग कराई थी। उन्होंने टिकट बुकिंग में इस बात कि जानकारी नहीं दी थी कि वह व्हील चेयर पैसेंजर हैं और न ही बाद में एयरलाइन अधिकारियों को इस बारे में बताया। एयरलाइन अधिकारियों इसकी जानकारी तब हुई जब वह अपनी निजी व्हील चेयर पर बैठकर विमान में पहुंची।
 

PunjabKesari

इसलिए हुआ विवाद
साध्वी प्रज्ञा ने 21 दिसंबर को 1ए सीट बुक करवाई थी यह सीट इमरजेंसी-रो के अंतर्गत आती है। नियमों के तहत किसी भी व्हील चेयर पैसेंजर को इमरजेंसी-रो में बैठने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। विमानन विशेषज्ञों के अनुसार, किसी कारणवश अगर आपातकालीन की स्थिति उत्पन्न होती है तो व्हील चेयर पैसेंजर की वजह से यात्रियों को विमान से उतारने में परेशानी आ सकती है। इन्‍हीं कारणों को ध्‍यान में रखते हुए केबिन-क्रू ने प्रज्ञा को सीट संख्‍या 1ए देने से इंकार कर दिया। यही वजह रही कि व्हील चेयर को देखते हुए केबिन क्रू ने प्रज्ञा ठाकुर से सीट संख्‍या 1ए की जगह 2ए/बी पर बैठने के लिए कहा था।

PunjabKesari

नाराज हुई साध्वी प्रज्ञा
एयरलाइन अधिकारियों ने बताया कि प्रज्ञा ने केबिन क्रू के सीट बदलने के अनुरोध को ठुकरा दिया और सीट 1ए पर ही बैठने के लिए अड़ी रही। काफी बहसबाजी के बाद वह सीट बदलने के लिए राजी हुई। प्रज्ञा ठाकुर के मानने के बाद ही विमान को दिल्‍ली से भोपाल के लिए रवाना कर दिया गया। भोपाल एयरपोर्ट पर भी साध्वी प्रज्ञा की नाराजगी देखने को मिली। वहीं भी वे धरने पर बैठ गई और तकरीबन 20 मिनट बाद विमान से उतरी। उतरते ही उन्होंने सारे घटनाक्रम की शिकायत एयरपोर्ट डायरेक्टर से की। इस पर स्‍पाइस जेट के प्रवक्‍ता ने यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता बताते हुए सांसद को हुई असुविधा के लिए खेद व्‍यक्‍त किया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!