पंचतत्व में विलीन हुए शरद यादव, बेटे-बेटी ने दी मुखाग्नि, कई बड़े दिग्गज हुए शामिल

Edited By meena, Updated: 14 Jan, 2023 07:05 PM

sharad yadav merged with panchtatva

वरिष्ठ समाजवादी नेता और जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का शनिवार को मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले के उनके पैतृक गांव अंखमऊ में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

भोपाल(विवान तिवारी): वरिष्ठ समाजवादी नेता और जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का शनिवार को मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले के उनके पैतृक गांव अंखमऊ में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। उनकी पार्थिव देह को बेटे शांतनु बुंदेला और बेटी सुभाषिनी ने मुखाग्नि दी। अंतिम सफर पर देश भर के दिग्गज शामिल हुए। सीएम शिवराज, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के साथ परिवारजन के सदस्यों ने हुए नम आंखों से श्रद्धांजलि दी।

PunjabKesari

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव राजनीति में क़रीब 50 साल तक सक्रिय रहे। बीते दिन शरद यादव ने 75 साल की उम्र में गुड़गांव के फ़ोर्टिस मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट में अंतिम सांसें ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री का जन्म मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम में जुलाई, 1947 में हुआ था। वे जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में गोल्ड मेडलिस्ट रहे। वे 27 साल की उम्र में जबलपुर यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के अध्यक्ष थे और छात्र आंदोलन के चलते जेल में थे। जेल से ही जबलपुर का चुनाव जीता।

PunjabKesari

जनता पार्टी की आंधी की पहली झलक शरद यादव की जीत से ही मिली। शरद यादव के राजनीतिक जीवन में दूसरा अहम मोड़ आया 1989 में, जब वे जनता दल के टिकट पर बदायूं से लोकसभा में पहुंचे। वीपी सिंह की सरकार में वे कपड़ा मंत्री तो थे, लेकिन जब देवीलाल और वीपी सिंह में नहीं बनी तो उन्होंने वीपी सिंह का साथ दिया।

PunjabKesari

बिहार में मधेपुरा की पहचान यादवों के गढ़ के तौर पर होती है और शरद यादव 1991, 1996, 1999 और 2009 में वहां से जीते। वे मधेपुरा से चार बार हारे भी। 1998, 2004 में लालू प्रसाद से, 2014 में आरजेडी उम्मीदवार पप्पू यादव से और 2019 में जेडीयू के दिनेश यादव से। वे 2003 से 2016 तक जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष भी रहे। शरद यादव केंद्र की राजनीति में क़रीब पांच दशक तक सक्रिय रहे। इन्हें समाजवाद का सच्चा सिपाही कहा जाता था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!