MP में मिली भगवान शिव की 15 सौ साल पुरानी प्रतिमा, दुनिया की सबसे बड़ी नटराज प्रतिमा होने का दावा

Edited By meena, Updated: 04 Mar, 2022 02:29 PM

15 hundred year old statue of lord shiva found in mp

मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में नटराज के रूप में भगवान शिव की 1500 साल पुरानी एक विशाल प्रतिमा मिली है। यह 9 मीटर लंबी और 4 मीटर चौड़ी है। इसके आकार के कारण इसे एक स्तंभ मानकर इसे जमीन में छोड़ दिया गया था। उपाध्याय ने कहा कि यह विशाल प्रतिमा एक ही...

विदिशा: मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में नटराज के रूप में भगवान शिव की 1500 साल पुरानी एक विशाल प्रतिमा मिली है। यह 9 मीटर लंबी और 4 मीटर चौड़ी है। इसके आकार के कारण इसे एक स्तंभ मानकर इसे जमीन में छोड़ दिया गया था। उपाध्याय ने कहा कि यह विशाल प्रतिमा एक ही चट्टान से बनी है। प्रतिमा आकार में इतनी बड़ी है कि इसे एक फ्रेम में कैद करना आसान नहीं था। इसलिए इसका निरिक्षण ड्रोन की मदद से किया गया।

PunjabKesari

विदिशा जिले में उदयपुर स्थल पर इंटेक पिछले कुछ वर्षों से कार्य कर रहा है। नटराज की मूर्ति परमार काल से पहले की बताई जाती है। मदन मोहन उपाध्याय ने आज यहां इसका खुलासा करते हुए कहा कि उदेपुर क्षेत्र नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर के लिए जाना जाता है, जो एक एएसआई है। संरक्षित स्मारक है। यह मंदिर पर्यटकों को आकर्षित करता है। शिलालेख जगह के निर्माण की कहानी बताते हैं, जिसमें भगवान शिव का नीलकंठेश्वर मंदिर भी शामिल है, जो अब ग्वालियर संग्रहालय में संरक्षित है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!