मिट्टी के भगवान गणेश का बाल बांका नहीं कर पाई बाढ़, देखें आस्था और विश्वास से भरा ये Video

Edited By meena, Updated: 01 Sep, 2020 04:37 PM

मध्य प्रदेश के बालाघाट में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर हो जाओंगे। इसके साथ ही आपकी आस्था भगवान गणेश पर और बढ़ जायेगी। जी हां, जलप्रलय के बीच बालाघाट में बच्चों की आस्था की जीत होने का मामला...

बालाघाट(हरीश लिलहरे): मध्य प्रदेश के बालाघाट में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर हो जाओंगे। इसके साथ ही आपकी आस्था भगवान गणेश पर और बढ़ जायेगी। जी हां, जलप्रलय के बीच बालाघाट में बच्चों की आस्था की जीत होने का मामला सामने आया है। बालाघाट में भारी बारिश ने तबाही मचा दी। बाढ़ आई, घर टूट गए, चारों ओर तबाही का मंजर देखने को मिला। बाढ़ के कारण सैंकड़ों लोग बेघर हो गए और ना जाने कितने लोग मारे गए लेकिन गणेश की मिट्टी की बनी मूर्ति को कुछ नहीं हुआ। वह मूर्ति जिसे आदिवासी बच्चों ने मिट्टी से बनाया था। भगवान गणेश की प्रतिमा तस से मस नहीं हुई बिल्कुल सही सलामत दिखी जिसे देखकर अब बच्चो के अलावा हर कोई हैरत में है।
PunjabKesari

बैनगंगा नदी के तट पर बसे वार्ड नं 1 ढीमर टोला में 14 सालों से स्थानीय निवासी सार्वजनिक भगवान गणेश की प्रतिमा विराजित करते थे लेकिन इस वर्ष कोरोना काल के चलते भगवान गणेश की प्रतिमा विराजित नहीं करने का निर्णय लिया गया जिससे यहां के बच्चे बहुत दुखी हो गए। लेकिन बच्चों ने मिट्टी का गणेश भगवान विराजित कर पूजा पाठ शुरू कर दिया। बच्चों की इस आस्था को देखते हुए यहां मोहल्ले वालों ने एक भगवान गणेश की प्रतिमा खरीद कर विराजित कर दिए।

PunjabKesari

जिससे बच्चो के मन मे गणेश उत्सव को लेकर जबरदस्त उत्साह बना रहा लेकिन 28 और 29 अगस्त को हुई जबरदस्त बारिश और भीमगढ़ बांध से लाखों क्यूसेक पानी छोड़ने से आई बाढ़ ने बच्चों की आस्था में खलल डाल दिया। विराजित गणेश प्रतिमा और समूचा इलाका जलमग्न हो गया। जिससे बच्चों का मन बहुत दुखी हो गया था लेकिन दो दिनों बाद बाढ़ का पानी कम होने के बाद जब भगवान गणेश की प्रतिमा सही सलामत यथावत दिखी तो बच्चों के साथ साथ यहां के लोग भी हैरान हो गए।
 

बच्चों को अतिप्रिय भगवान गणेश की आस्था की जीत का यह वाक्या खूब सुर्खियों में है। जलप्रलय के बाद भी भगवान गणेश की यह लीला लोगों को आश्चर्य में डाल रही है क्योंकि जिस मंच पर बच्चों ने भगवान गणेश की प्रतिमा विराजित की थी वहां कोई आधार या मजबूत पंडाल भी नहीं था बल्कि खुले आसमान के नीचे पॉलीथिन और साधारण रूप से गणेश प्रतिमा विराजित की गई है। जिसे अब लोग चमत्कार के तौर पर भी देख रहे हैं।  
PunjabKesari
बाढ़ की तबाही के बीच गणेश चतुर्थी में भगवान गणेश की यह लीला वाकई में आस्था के रंग को और भी गहरा करने वाली इसलिए भी साबित हो रही है क्योंकि दो दिनों तक जलमग्न होने पर लोगो को और खासकर बच्चो को इस बात का दुख था कि शायद अब उन्हें भगवान गणेश की प्रतिमा जलप्रलय के चलते नही मिलेगी और अब उन्हें आगे पूजा अर्चना या प्रतिमा विसर्जन का सौभाग्य नसीब नही होगा लेकिन पानी छटने के बाद यथावत उसी स्थान पर विराजित भगवान गणेश की प्रतिमा को देखकर लोगो मे आस्था की जीत ठिकाना नही है।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!