मुस्लिम शख्स की वजह से बजी पशुपतिनाथ मंदिर की घंटियां, देखिए ये अनोखा आविष्कार(Video)

Edited By meena, Updated: 13 Jun, 2020 06:52 PM

कोरोना वायरस के चलते लगा लॉकडाउन अब खुलने लगा है। 8 जून से मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च को खोल दिया गया है, किंतु मंदिरों में घंटी बजाने को लेकर रोक लगी हुई है, ताकि कोरोना के संक्रमण का खतरा कम फैले, इसी बात को सोच मंदसौर के एक दूसरी कक्षा तक...

मंदसौर(प्रीत शर्मा): कोरोना वायरस के चलते लगा लॉकडाउन अब खुलने लगा है। 8 जून से मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च को खोल दिया गया है, किंतु मंदिरों में घंटी बजाने को लेकर रोक लगी हुई है, ताकि कोरोना के संक्रमण का खतरा कम फैले, इसी बात को सोच मंदसौर के एक दूसरी कक्षा तक पढ़े व्यक्ति ने ऐसा आविष्कार कर दिखाया है कि, अब मंदिर में आने वाले भक्त भी प्रसन्न है और मंदिर में बिना छुए घंटी भी बजना शुरू हो गई। 

PunjabKesari

मंदसौर के नाहरू खान पूर्व में सैनिटाइजर मशीन बना चुके हैं और अब आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, इस कहावत को चरितार्थ कर रहे है। दरअसल दूसरी तक पढ़े इस शख्स ने एक ऐसी घंटी बनाई है जो बिना छुए बजती है और इसको बनाकर नाहरू खान ने कौमी एकता की मिसाल कायम करते हुए मन्दसौर के भगवान पशुपतिनाथ मंदिर को भेंट भी कर दी है।

PunjabKesari

नाहरू खान बताते है कि एक दिन अचानक उनके मन मे यह ख्याल आया कि लॉकडाउन खुलने के बाद में जब मस्जिदों में अजान हो सकती है तो मंदिरों में घंटी क्यों नहीं बज सकती। बस इसी ख्याल के चलते उन्होंने यह करिश्मा कुछ ही दिनों में कर दिखाया। अब यह घंटी मन्दसौर के भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में बज रही है। 

PunjabKesari

मंदिरों को भक्तों के लिए खोलने के बाद से घंटी बजने पर प्रतिबंध था, किन्तु अब नाहरू खान द्वारा बनाई घंटी मंदिर में लगने के बाद यहां आने वाले कई श्रद्धालु भी बिना हाथ लगाए बजने वाली घंटी को देख आश्चर्यचकित हो रहे है। उनका कहना है नाहरू खान ने टेक्नोलॉजी का बहुत सही इस्तेमाल किया है। कोरोना संक्रमण के कारण फैलने वाली बीमारी है। ऐसे में बिना छूने वाली यह घंटी बहुत ही कारगर है। मंदिर के पुजारी भी नाहरू खान द्वारा बनाई गई घंटी लगने के बाद उनके विचारों और उनकी वाह-वाही कर रहे है। साथ ही शास्त्रों में मंदिर में लगने वाली घंटी के महत्व को भी बता रहे है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि नाहरू खान कोरोना महामारी के शुरुवाती दौर में भी सैनिटाइजर मशीन बना चुके है। जिसके लिए सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट के जरिए उनकी तारिफ की है। नाहरू खान लॉकडाउन के दौरान करीब 2 लाख लोगों तक भोजन भी पहुंचा चुके है और अब उनके द्वारा बनाई यह सेंसर वाली घंटी यह बताती है कि, व्यक्ति सिर्फ शिक्षा के बल पर ही नहीं बल्कि इच्छा शक्ति और हुनर के बल से भी बड़ा बन सकता हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!