लॉकडाउन का बेहतर उपयोग: शख्स ने घर की छत को बना दिया खेत, मोहल्ले में भी बांटते हैं सब्जियां

Edited By meena, Updated: 08 Oct, 2020 04:57 PM

the man grew vegetables on the roof of the house during the corona period

कोरोना काल हमारी जिंदगी का वो हिस्सा रहा जिसने हमें नए नए तजुर्बे दिए। कोरोना जैसी आपदा से निपटने के लिए लॉकडाउन के दरमियान घरों में बंद लोगों ने हालातों के हिसाब से ढलना सीखा। मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में एक ऐसा ही उदाहरण देखने को मिला जहां...

टीकमगढ़: कोरोना काल हमारी जिंदगी का वो हिस्सा रहा जिसने हमें नए नए तजुर्बे दिए। कोरोना जैसी आपदा से निपटने के लिए लॉकडाउन के दरमियान घरों में बंद लोगों ने हालातों के हिसाब से ढलना सीखा। मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में एक ऐसा ही उदाहरण देखने को मिला जहां कोरोना संक्रमण से बचाव और सेहत को ध्यान में रखते हुए घर की छत पर ही सब्जियां उगाई। ये कमाल कर दिखाया कृषि वैज्ञानिक योग रंजन ने। आत्मनिर्भर बनने के लिए उन्होंने ये कदम उठाया। इस अनुभव पर उनका कहना है कि इससे जहां सेहत को संजीवनी मिल रही, वहीं शुद्धता की सौ फीसद गारंटी भी मिल रही है।
PunjabKesari

कृषि वैज्ञानिक योग रंजन ने कोरोना काल में 60 बोरियों में मिट्टी भरकर सब्जियों की खेती शुरू की। उसमें ही गोबर का खाद मिलाकर इन सभी बोरियों को छत पर रख दिया। इन बोरियों में ही टमाटर, लोकी, गिलकी, बरवटी, शिमला मिर्च, अदरक, ककड़ी ,धनिया, बैगन, शहीत तमाम प्रकार की सब्जियां उगाना शुरू कर दिया।
PunjabKesari

इस संबंध में योग रंजन का कहना है कि छत पर सब्जी उगाना काफी आसान है। खेतों में तो काफी पानी और खाद देना पड़ता है, लेकिन छत पर बोरियों में सब्जियों को काफी कम पानी लगता और खाद देना पड़ता है। उनका कहना है कि छत पर सब्जियां उगाने में मेहनत कम करनी पड़ती है जबकि शुद्धता की पूरी गारंटी है। 

PunjabKesari

कृषि वैज्ञानिक योग रंजन आज अपने छत पर लगी सब्जियों का खुद तो उपयोग करते ही है। साथ यह अपने कॉलोनी में भी लोगों को फ्री में सब्जियां बांटते है। इस खेती में योग रंजन की पत्नी मीनाक्षी भी उनकी मदद करती हैं।
PunjabKesari
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!